दिल्ली

delhi

करना हो ताज का दीदार तो 'लपकों' से बचें, ऑनलाइन बुकिंग का विकल्प

रविवार को ताजमहल देखने के लिए अब पहले से ही तैयारी करनी होगी. यहां टिकट की कालाबाजारी के चलते अब टिकट बुकिंग का स्लॉट पहले ही फुल हो जा रहा है. ऐसे में पर्यटकों को यहां आने से पहले ही टिकट बुक करने होंगे.

By

Published : Nov 22, 2020, 11:58 AM IST

Published : Nov 22, 2020, 11:58 AM IST

book online tickets before visit taj mahal
ताजमहल देखने के लिए टिकटों की हो रही ऑनलाइन बुकिंग

आगरा: अगर आपने रविवार को ताजमहल देखने का मूड बनाया है तो अपने मूड को बदल दीजिए. बता दें, कि रविवार को कैंपिंग सिस्टम की पहले स्लॉट की एडवांस ऑनलाइन टिकट पहले से ही बुक हो चुकी है. इसलिए आप रविवार को आते हैं, तो ताजमहल देखने को नहीं मिलेगा. ऐसे में पहले ऑनलाइन टिकट बुक करें, उसके बाद ही ताजमहल देखने का प्लान बनाएं.

शनिवार को ही बुक हो गए रविवार के सारे टिकट

बता दें, शनिवार देर रात को ही रविवार दोपहर के स्लाट के सभी 2500 टिकट बुक हो चुके हैं. इस दौरान टिकटों की भी खूब कालाबाजारी हो रही है, जिससे पर्यटकों को परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है. लगातार शिकायत के बाद भी एएसआई, पुलिस और पर्यटन थाना पुलिस टिकट की कालाबाजारी नहीं रोक पा रही है.

पर्यटकों को ही रही परेशानियां

कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ताजमहल पर 5 हजार वयस्क पर्यटकों की कैपिंग लागू है. अब मौसम अच्छा होने से ताजमहल देखने पर्यटक आने लगे हैं. कैपिंग का दुरुपयोग लपके (टिकट की कालाबाजारी करने वाले) कर रहे हैं. वो बल्क में एडवांस टिकट बुक कर लेते हैं. पहले वह केवल वीकेंड में दोपहर के स्लाट बुक कर रहे थे, लेकिन 15 नवंबर से अब वह प्रतिदिन ऐसा कर रहे हैं. इसके चलते सैकड़ों पर्यटकों को ताजमहल देखे बगैर लौटना पड़ रहा है. शनिवार को तो लपकों ने सुबह के स्लाट के टिकट भी बुक कर लिए थे. सुबह नौ बजे के बाद बगैर टिकट बुक कराए पहुंचे पर्यटकों को निराश लौटना पड़ा था. जबकि ताजमहल देखने के लिए 3983 पर्यटक ही पहुंचे.

पहला स्लॉट फुल

रविवार रात एक बजे के करीब सुबह के स्लाट के भी करीब 1600 टिकट बुक हो गए हैं. सुबह फिर स्लॉट फुल हो गया है. अब रविवार सुबह ताजमहल देखने आना भी है, तो पहले वेबसाइट से टिकट बुक कर लें. टिकट बुक करने के बाद ही यहां आएं. वहीं, दोपहर में टिकट उपलब्ध नहीं होने से ताजमहल आना ही बेकार है.

पढ़ें:लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मेडल पाकर खिले मेधावियों के चेहरे

एडवांस ऑनलाइन टिकट बुकिंग

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि, पर्यटक ट्रेन की तरह 7 दिन पहले ही ताजमहल की टिकट भी ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. टिकटों की कालाबाजारी को लेकर लगातार पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं. कैपिंग सिस्टम बढ़ाने के लिए भी मुख्यालय को पत्र भेजा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details