दिल्ली

delhi

मनी लॉन्ड्रिंग मामला : देशमुख की याचिका पर 29 सितंबर को सुनवाई करेगा बॉम्बे हाई कोर्ट

By

Published : Sep 23, 2021, 2:24 PM IST

न्यायमूर्ति एसएस शिंदे और न्यायमूर्ति एनजे जामदार की खंडपीठ ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो प्रवर्तन निदेशालय याचिका के जवाब में अपना हलफनामा दाखिल कर सकता है.

मनी लॉन्ड्रिंग मामला
मनी लॉन्ड्रिंग मामला

मुंबई :बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को जारी समन के खिलाफ उनकी याचिका पर 29 सितंबर को सुनवाई करेगा.

न्यायमूर्ति एसएस शिंदे और न्यायमूर्ति एनजे जामदार की खंडपीठ ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो प्रवर्तन निदेशालय याचिका के जवाब में अपना हलफनामा दाखिल कर सकता है.

देशमुख ने इस महीने की शुरुआत में ईडी द्वारा जारी किए गए पांच समन को रद्द करने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी और कहा था कि यह मामला 'राजनीतिक प्रतिशोध' का परिणाम है.

गुरुवार को ईडी की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने मामले की डिजिटल माध्यम से सुनवाई की अपील की, ताकि भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता एजेंसी की ओर से पेश होकर अपनी दलीलें पेश कर सकें.

हालांकि, देशमुख की ओर से पेश वरिष्ठ वकील विक्रम चौधरी और अधिवक्ता अनिकेत निकम ने तर्क दिया कि अदालत को किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम संरक्षण देने के लिए गुरुवार को ही मामले की सुनवाई करनी चाहिए.

हाई कोर्ट ने कहा कि वह 29 सितंबर को याचिका में उठाए गए सभी तर्कों पर सुनवाई करेगा. अदालत ने कहा, 'ईडी यदि आवश्यक समझे तो अपना जवाब दाखिल कर सकता है.'

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इस साल 21 अप्रैल को एनसीपी नेता देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार और आधिकारिक पद के दुरुपयोग के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके बाद ईडी ने देशमुख और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच शुरू की थी.

यह भी पढ़ें-पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के शिक्षण संस्थानों पर आईटी की छापेमारी

देशमुख ने अपनी याचिका में कहा है कि एजेंसी का पूरा मामला बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाजे द्वारा दिए गए 'दुर्भावनापूर्ण बयानों' पर आधारित था, जो फिलहाल मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के पास विस्फोटक सामग्री रखी एक एसयूवी मिलने और कारोबारी मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में जेल में बंद हैं.

देशमुख ने ईडी के दावों का खंडन किया कि उन्होंने गृह मंत्री रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और वाजे के माध्यम से मुंबई के विभिन्न बार और रेस्तरां से 4.70 करोड़ रुपये एकत्र किए.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details