दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बम धमाके से दहला मोतिहारी, मौके से मिले 5 जिंदा बम और दो कारतूस

बिहार में बम धमाकों का सिलसिला (Bomb Blast In Bihar) रुकने का नाम नहीं ले रहा. भागलपुर, गोपालगंज और लखीसराय के बाद अब मोतिहारी में भी बड़ा बम धमाका हुआ है. श्रीकृष्ण नगर मोहल्ले में हुए इस बम विस्फोट के बाद क्षेत्र में दहशत फैल गई है. पुलिस ने घटनास्थल से पांच जिंदा बम सहित दो कारतूस भी बरामद किए हैं.

By

Published : Mar 29, 2022, 8:42 PM IST

Bomb Blast in bihar
Bomb Blast in bihar

मोतिहारी:बिहार के मोतिहारी में श्री कृष्ण नगर स्थित एक घर (Bomb Blast At house In Motihari) में दो बम धमाके हुए. घटना की सूचना के बाद एसपी डॉ. कुमार आशीष और सदर डीएसपी अरुण कुमार गुप्ता ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया. पुलिस ने घर से 5 जिंदा बम (Police Recovered Five Alive Bomb) सहित दो कारतूस बरामद किए हैं. गनीमत ये रही कि इस बम धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ. घटना के बाद मकान में किराये पर रहने वाला एक युवक फरार है.

मोतिहारी में बम ब्लास्ट के बारे में जानकारी देते एसपी.

पुलिस के मुताबिक, जिस घर में ये धमाका हुआ है, वह वसंत सिंह नाम के व्यक्ति का नवनिर्मित मकान है. जिसके फर्स्ट फ्लोर पर एक परिवार रहता है और दूसरे फ्लोर पर आरोपी युवक किराये पर रहता था. दोपहर बाद छत पर बहुत तेज आवाज होने पर मोहल्ले वालों को सिलेंडर ब्लास्ट की आशंका हुई. लोग दौड़कर आए, तो युवक बैलून फूटने की बात कहकर घर से निकला और भाग खड़ा हुआ. मोहल्ले वालों धमाके की सूचना पुलिस को दी. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो बम विस्फोट होने की बात सामने आई.

वहीं, फरार युवक की पहचान चकिया के रहने वाले विकास यादव के रुप में हुई है. घटनास्थल से जोमैटो कम्पनी का एक कैरी बैग भी मिला है. पुलिस जोमैटो से भी संपर्क करने का प्रयास कर रही है. घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने युवक के कमरे की तलाशी ली, तो कमरे से पांच जिंदा सुतली बम मिला. इसके अलावा दो कारतूस भी बरामद हुए. कमरा की तलाशी में एक पुर्जे पर युवक का नाम लिखा मिला, जिससे उसकी पहचान हुई. पुलिस ने बरामद बमों को पानी भरे बाल्टी में रखा. घटनास्थल पर पहुंचे एसपी डॉ. कुमार आशीष ने बताया कि दो विस्फोट होने की सूचना मिली है. युवक की पहचान भी हो गई है.

बिहार में नहीं थम रहे धमाके:आपको बता दें कि पहले कल ही सोमवार को भी बिहार के लखीसराय में भी बम विस्फोट हुआ था. इस हादसे में महिला और बच्चों समेत आधा दर्जन लोग घायल हुए थे. उस मामले की जांच अभी चल ही रही है कि मेतिहारी में आज मंगलवार ये दूसरी घटना हो गई. इससे पहले 3 मार्च को भागलपुर हुए धमाके में 15 लोगों की जान गई थी. इसके बाद गोपालगंज जिले में 9 मार्च को बम धमाका हुआ. जिसमें एक व्यक्ति की जान चली गई थी. आए दिन हो रहे इस बम धामाके से बिहार के लोग दहशत में हैं. कहां किस शहर में विस्फोट हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता.

बरामद बम को ऐहतियातन पानी में रखा गया.

सभी मामलों में चल रही जांचःहाल ही में जहां-जहां बम धमाके हुए है, वहां जांच अभी चल रही है. भागलपुर ब्लास्ट मामले के मुख्य आरोपी मोहम्मद जावेद से पूछताछ के दौरान पुलिस को कई तरह की इनपुट मिले हैं. जो कि पुलिस द्वारा साझा नहीं किया जा रहा है. मोहम्मद जावेद द्वारा बंगाल और झारखंड से विस्फोटक पदार्थ लाए जाने के भी साक्ष्य मिले हैं. ऐसे में देश विरोधी असामाजिक तत्व आतंकवादियों के साथ मिल टिफिन बॉक्स में IED का इस्तेमाल कर आतंकवादी संगठन बिहार के अंदर इसका फायदा उठा सकते हैं. इस संबंध में IB की तरफ से बिहार के सभी रेंज के IG, DIG और सभी जिलों के SSP और SP (रेल जिला सहित) को एक अलर्ट भेजा था. इन सभी से अपने रेंज व जिला में विशेष चौकसी बरतने को कहा गया था. वहीं गोपालगंज और लखीसराय बम धमाके की जांच भी अभी चल रही है.

IB ने धमाकों को लेकर किया था अलर्ट:दरअसल आईबी को इनपुट मिला है कि आतंकी टिफिन बम का इस्तेमाल जानमाल को नुकसान पहुंचाने के लिए कर सकते हैं. भागलपुर, गोपालगंज में ब्लास्ट के बाद जिस तरह से विस्फोटक पदार्थ और चार से पांच की संख्या में प्रेशर कुकर बरामद किया गया है, इससे कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं. आईबी के अलर्ट के पीछे कहीं ना कहीं बड़ा कारण यह भी है कि भागलपुर में पिछले दिनों कचरे के अंबार में बम विस्फोट की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. तो वहीं बांका के बाद दरभंगा में हुए बम ब्लास्ट का भी आतंकी कनेक्शन सामने आ चुका है. इसके बाद गोपालगंज, लखीसराय और मोतिहारी में हुए धमाकों ने एक बार फिर से सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

पढ़ें : बैंक कर्मचारी की लापरवाही से लॉकर रूम में वृद्ध ने काटी पूरी रात

ABOUT THE AUTHOR

...view details