दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ के अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में रखा गया कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर

अलीगढ़ स्थित धनीपुर हवाईपट्टी से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया गया है. यहां अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में श्रद्धांजलि दी.

By

Published : Aug 22, 2021, 8:53 PM IST

कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर
कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर

अलीगढ़ :अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर लोगों के दर्शन के लिए रखा गया है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी हैं. स्टेडियम में कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन करने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंच रहे लोग कल्याण सिंह अमर रहें और जय श्री राम का उद्घोष किया.

बता दें कि सोमवार को स्टेडियम से कल्याण सिंह का पर्थिव शरीर उनके गांव मढौली के बारात घर में दर्शन के लिए रखा जाएगा. यहां से फिर कल्याण सिंह को अंतिम संस्कार के लिए नरौरा के रामघाट ले जाया जायेगा.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम दर्शनों के लिए उमड़ रही भीड़

इससे पहले धनीपुर हवाई पट्टी से कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर स्टेडियम तक लाया गया. इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा, प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री और पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाती संदीप सिंह, अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम, भाजपा एमएलसी ठाकुर जयवीर सिंह सहित अनेकों भाजपा कार्यकर्ता अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. सरकारी कार्यालयों के साथ ही अलीगढ़ के सेंटर पॉइंट पर भी राष्ट्रीय धव्ज को झुकाया गया.

पूर्व सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पहुंचा अलीगढ़

कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में सोमवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान भी शामिल होंगे. इसके साथ ही केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी अंतिम संस्कार के समय नरौरा स्थित राम घाट पहुंचेंगे. वहीं शनिवार को कल्याण सिंह के देहांत के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार शोक संतप्त परिवार के साथ अंतिम संस्कार की क्रिया पूर्ण होने तक अपने दिवंगत नेता के पार्थिव शरीर के साथ ही चल रहे हैं.

महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर

अलीगढ़ एयरपोर्ट से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया गया है. यहां अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में श्रद्धांजलि दी.

अंतिम दर्शन के लिए रखा गया पार्थिव शरीर

अलीगढ़ एयरपोर्ट से महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया जा रहा पूर्व सीएम का पार्थिव शरीर

कल्याण सिंह का पार्थिव शव अलीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है. जहां से उसे अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया जा रहा है. बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्व सीएम कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा की कमान खुद संभाल ली है. वह भी पूर्व सीएम के पार्थिव शरीर के साथ अलीगढ़ पहुंचे हैं. जहां वह अधिकारियों से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं और दिशा-निर्देश दे रहे हैं. बता दें कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में जनता के दर्शन के लिए रखा जाएगा. इसके लिए अलीगढ़ के महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में पहले ही तैयारी पूरी कर ली गई थी.

कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर

पढ़ें - पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के निधन पर राजस्थान में दो दिन का राजकीय शोक

पूर्व सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पहुंचा अलीगढ़ एयरपोर्ट

पूर्व सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर अलीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंच गया है. साथ में उनकी पत्नी रामवती भी हैं. उनके पार्थिव शरीर को एयर एम्बुलेंस के जरिए अलीगढ़ लगाया गया. एयरपोर्ट से उनके पार्थिव शरीर को महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया जा रहा है. जहां से पूर्व यूपी सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर रविवार को अलीगढ़ पहुंचने के बाद सोमवार को उनके पैतृक ग्राम अतरौली में लाया जाएगा.

पूर्व सीएम कल्याण सिंह के परिवार के लोग पहुंचे अलीगढ़
पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाती और यूपी सरकार में राज्यमंत्री संदीप सिंह अपनी माता व अन्य परिवार के लोगों के साथ हेलीकॉप्टर द्वारा अलीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंच गये हैं. सभी लोग लखनऊ से अलीगढ़ आए हैं. पूर्व यूपी सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर रविवार को अलीगढ़ पहुंचने के बाद सोमवार को उनके पैतृक ग्राम अतरौली में लाया जाएगा. इसको लेकर ग्राम अतरौली में पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में भी पुलिस प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं की जा रही हैं. वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए दो हेलीपैड भी अतरौली में बनाया गए हैं. जहां पर आज से ही सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है. अतरौली तहसील में स्थित केएमवी इंटर कॉलेज के एनेक्सी में सोमवार को जनता दर्शन के लिए कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर रखा जाएगा. इस दौरान ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है और यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया है.

अंतिम दर्शन के लिए रखा गया पार्थिव शरीर

पढ़ें -कल्याण सिंह ने ट्रेन रुकवाकर भाकियू सुप्रीमो महेंद्र सिंह टिकैत को कराया था गिरफ्तार

पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह का शनिवार का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. पूर्व मुख्यमंत्री के निधन से देशभर में शोक छाया है. उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक निवास ले जाया जाएगा. अलीगढ़ में उनके पार्थिव शरीर को जनता दर्शन के लिए महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में रखा जाएगा. जिसको लेकर स्टेडियम में पंडाल लगाने का कार्य हो रहा है.अलीगढ़ में उनके पैतृक गांव मढौली में लोग गमगीन हैं. उनके गांव के लोगों का कहना है कि बाबू जी अलीगढ़ ही नहीं प्रदेश के अनमोल रत्न थे.

पूर्व सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर ले जाया जा रहा महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम
पूर्व मुख्यमंत्री के निधन के बाद पूरी भाजपा सहित अलीगढ़ जनपद और देशभर में उनके समर्थकों में शोक की लहर दौड़ गई.रविवार दोपहर लखनऊ से एयर एंबुलेंस द्वारा उनके पार्थिव शरीर को अलीगढ़ ले जाया जाएगा. जहां महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में जनता के दर्शन के लिए रखा जाएगा.इसके लिए अलीगढ़ के महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में तैयारी शुरू हो गई है. महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम से अंतिम यात्रा उनके पैतृक गांव अतरौली तहसील के मढ़ौली में उनके पैतृक आवास पर भी गांव के लोगों के लिए दर्शन हेतु रखा जाएगा. जहां से सोमवार को उनके पार्थिव शरीर को बुलंदशहर के नरौरा राम घाट ले जाया जाएगा. जहां गंगा घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनके गांव में मातम पसरा हुआ है. लोग उनके बारे में बात करते हुए उन्हें याद करते हुए गमगीन हैं.

पढ़ें -राम मंदिर आंदोलन के लिए हुआ था पिताजी का जन्म: राजवीर

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पैतृक गांव मढ़ौली में शोक का माहौल छाया हुआ है. जबसे बाबू जी के निधन की खबर गांव में आई है. तबसे लोगों में उदासी होने के साथ ही एक गम का माहौल व्याप्त हो गया है.ग्राम मढौली के लोगों ने बताया कि हमारी पिछड़ी जाति को उभारने का काम बाबूजी ने किया है. बाबूजी जैसा नेता न हुआ था और न हुआ है न ही होगा. बाबूजी के निधन से एक युग का अंत हो गया है. बाबूजी अगर उस समय उस ढांचे को नहीं तुड़वाते तो आज किसी भी सूरत में वहां भगवान श्रीराम का मंदिर नहीं बनता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details