दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड: सरकारी जमीन पर निर्माणाधीन चर्च को प्रशासन ने किया ध्वस्त, केरल निवासी कर रहा था कब्जा

खटीमा प्रशासन ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण (encroachment on government land) कर बनाए जा रहे निर्माणाधीन चर्च को ध्वस्त (administration demolished church) कर दिया है. चर्च का निर्माण केरल निवासी बॉबी जॉर्ज द्वारा किया जा रहा था. इस बीच ईसाई धर्म के अनुयायियों के साथ प्रशासन की तीखी नोकझोंक भी हुई.

By

Published : Sep 5, 2022, 4:15 PM IST

Etv Bharat
उत्तराखंड

खटीमाःउधमसिंह नगर के सीमांत क्षेत्र खटीमा की भारत नेपाल सीमा पर स्थित मेलाघाट गांव (Melaghat Village) में सरकारी भूमि पर निर्माणाधीन चर्च (Church under construction on government land) को प्रशासन ने ध्वस्त (administration demolished church) कर दिया है. चर्च का निर्माण केरल निवासी बॉबी जॉर्ज द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध रूप से किया जा रहा था. वहीं, प्रशासन व ग्रामीणों की ईसाई धर्म के अनुयायियों के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई. लेकिन पुलिस प्रशासन की कड़ी मुस्तैदी की बदौलत पूरा मामला नियंत्रण में रहा और चर्च को ध्वस्त किया गया है.

मेलाघाट गांव में आंगनबाड़ी केंद्र के नजदीक सरकारी जमीन पर एक चर्च बनाए जाने की सूचना पर एसडीएम रविंद्र बिष्ट द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया था. साथ ही चर्च ना बनाए जाने की हिदायत दी गई थी. वहीं, तहसील प्रशासन द्वारा की गई जांच में निर्माण सरकारी जमीन पर पाया गया. सरकारी जमीन पर अवैध रूप से निर्माणाधीन चर्च को एसडीएम खटीमा ने झनकईया पुलिस व राजस्व की टीम की मौजूदगी में ध्वस्त किया. इस दौरान प्रशासन व ग्रामीणों की ईसाई धर्म के अनुयायियों के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई.
ये भी पढ़ेंः लखनऊ के होटल लेवाना में लगी आग, चार की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

ईसाई धर्म के अनुयायी बॉबी जॉर्ज का कहना है कि परमेश्वर की सेवा करने के लिए लोगों से जमीन लेकर एक छोटा सा मकान बनाया जा रहा है. दूसरी तरफ खटीमा एसडीएम रविंद्र बिष्ट ने बताया कि जांच करने पर पता चला है कि सरकारी जमीन पर बॉबी जॉर्ज चर्च का निर्माण कर रहा था. इसी क्रम में सोमवार को चर्च को जेसीबी से ध्वस्त किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details