दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कुन्नूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना : जनरल रावत के हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स दुर्घटनास्थल से बरामद

रक्षा अधिकारियों ने तमिलनाडु में यहां बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर यानी ‘ब्लैक बॉक्स’ बरामद कर लिया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्राधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर तक कर दिया था, जिसके बाद इसे बरामद कर लिया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में घोषणा की कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में तीनों सेनाओं के एक दल द्वारा इस हादसे की जांच की जाएगी.

By

Published : Dec 9, 2021, 5:58 PM IST

Updated : Dec 9, 2021, 7:14 PM IST

etv bharat
जनरल रावत के हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स दुर्घटनास्थल से बरामद

कुन्नूर :रक्षा अधिकारियों ने तमिलनाडु में यहां बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर (Indian Air Force Helicopters) का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (flight data recorder ) यानी ब्लैक बॉक्स बरामद (Black box recovered) कर लिया है. इस दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में घोषणा की कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में तीनों सेनाओं के एक दल द्वारा इस हादसे की जांच की जाएगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में एक बयान में कहा कि जांच चल रही है और दुर्घटना में अकेला बचा सैन्य कर्मी वेलिंगटन में जीवन रक्षक प्रणाली पर है. वेलिंगटन दुर्घटनास्थल से ज्यादा दूर नहीं है.

जनरल रावत के हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स दुर्घटनास्थल से बरामद

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्राधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर तक कर दिया था, जिसके बाद इसे बरामद कर लिया गया.

सूत्रों ने बताया कि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर समेत दो बॉक्स एक स्थान से बरामद किए गए हैं. हादसे की वजह का पता लगाने के लिए इन्हें दिल्ली या बेंगलुरू ले जाया जा सकता है.

ब्लैक बॉक्स से बुधवार को पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे से पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी मिलेगी. एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त होने और आग लगने से उसमें सवार 63 वर्षीय रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी. हादसे में केवल एक व्यक्ति ही जीवित बचा है.

कातेरी-नंजप्पनचथिराम इलाके में जब यह दुर्घटना हुई, उस समय जनरल रावत डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (Defense Services Staff College), वेलिंगटन में संकाय सदस्यों और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने जा रहे थे.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी बृहस्पतिवार को दुर्घटनास्थल गए और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इलाके का निरीक्षण किया.

पढ़ें - Bipin Rawat Chopper Crash: वेलिंग्टन में शहीदों को दी गई आखिरी सलामी

इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रसारित हो रहा है, जिसमें एक हेलीकॉप्टर एक पर्वतीय इलाके के पास वायु क्षेत्र से गायब होते दिख रहा है. इस हेलीकॉप्टर को बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है. बहरहाल, वायु सेना ने इस वीडियो के बारे में कोई पुष्टि नहीं की है. ऐसा बताया गया है कि यह वीडियो एक पर्यटक ने बनाया है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Dec 9, 2021, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details