दिल्ली

delhi

BKI Funding Indian Operatives : भारत में आतंकवाद फैलाने को कनाडा-यूके से गुर्गों को फंडिंग कर रहा बब्बर खालसा : एनआईए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 30, 2023, 7:58 PM IST

भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक लड़ाई के बीच एनआईए ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. एनआईए का कहना है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए फंडिंग कर रहा है (BKI Funding Indian Operatives). ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट.

BKI Funding Indian Operatives
राष्ट्रीय जांच एजेंसी

नई दिल्ली:खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच एक राजनयिक विवाद छिड़ा है. इस बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दोहराया है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के सदस्य यूनाइटेड किंगडम (यूके) में हैं और कनाडा भारत में अपने कैडरों को आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए फंडिंग कर रहा है.

एजेंसी ने कहा कि बीकेआई के प्रमुख संगठन जिनमें सिख ऑर्गनाइजेशन फॉर प्रिज़नर वेलफेयर (एसओपीडब्ल्यू), अखंड कीर्तनी जत्था (एकेजे) और खालसा एड शामिल हैं, ये अभी भी भारत में आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने के लिए धन मुहैया करा रहे हैं. कई मौकों पर, भारत यूके और कनाडा के अधिकारियों के साथ बीकेआई द्वारा आतंकी फंडिंग का मुद्दा उठाता रहा है.

भारतीय गुर्गों को वाधवा सिंह, जगतार सिंह तारा सहित पाकिस्तान स्थित बीकेआई नेताओं का भी सक्रिय समर्थन मिल रहा है. बीकेआई एक प्रतिबंधित खालिस्तानी समर्थक आतंकवादी संगठन है.

एनआईए द्वारा तैयार नवीनतम डोजियर के अनुसार, बीकेआई ने विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए नए स्लीपर सेल की भर्ती शुरू कर दी है. एनआईए ने अपने डोजियर में यह बात कही, जिसे ईटीवी भारत ने देखा.

गौरतलब है कि जून में कनाडा के उपनगर में अज्ञात हमलावरों द्वारा खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक लड़ाई छिड़ गई है. कनाडा ने भारतीय एजेंटों पर हत्या का आरोप लगाया है.

सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों के अनुसार, बीकेआई अपने प्रमुख सदस्यों और निष्पादकों को विदेशों में विशेषकर भारत में स्थानांतरित करने के लिए, खालिस्तान समर्थक तत्वों के साथ काम कर रहा है, जो दुनिया भर के विभिन्न देशों में अच्छी तरह से स्थापित हैं.

एनआईए ने पहले एक आरोप-पत्र में कहा था कि बीकेआई सदस्यों ने महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया और हमला किया, जिसमें मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी आतंकी हमले, तरनतारन में सरहाली पुलिस स्टेशन पर आरपीजी हमला और अपराध जांच एजेंसी (सीआईए) रोपड़ पर एक आईईडी विस्फोट शामिल था.

बीकेआई ने अपने अभियानों को अंजाम देने के लिए हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों से गैंगस्टरों और अपराधियों को काम पर रखा था. एनआईए ने कहा कि बीकेआई प्रमुख वाधवा सिंह बब्बर, जो वर्तमान में पाकिस्तान में छिपा हुआ है. वह पाकिस्तान की इंटर सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) के साथ मिलकर काम कर रहा है. एनआईए ने बीकेआई के सहयोगियों लखबीर सिंह उर्फ ​​लांडा और हरविंदर सिंह उर्फ ​​रिंदा पर भी इनाम की घोषणा की है.

खुफिया एजेंसियों द्वारा जुटाए गए सबूतों से यह भी पता चलता है कि बीकेआई ने भारतीय भगोड़े दाऊद इब्राहिम के साथ साठगांठ कर ली है. हमेशा अन्य खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करते हुए, बीकेआई ने भारत के अलावा, पाकिस्तान, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और स्कैंडिनेविया में अपनी उपस्थिति बनाई है.

बीकेआई अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड में भी सक्रिय है. सिखों के लिए खालिस्तान नाम से एक स्वतंत्र राज्य बनाने के लिए 1920 में बब्बर अकाली आंदोलन की शुरुआत की गई थी. बीकेआई की उत्पत्ति भी तभी से मानी जाती है. और माना जाता है कि बैसाखी 1978 के बाद अखंड कीर्तनी जत्था और निरंकारियों के बीच संघर्ष और विशेष रूप से जब कुछ अनुयायियों ने अपना वर्तमान स्वरूप ग्रहण किया था. 24 अप्रैल, 1980 को निरंकारी प्रमुख गुरबचन सिंह की हत्या के बाद बीबी अमरजीत कौर ने खुद को बब्बर खालसा बताते हुए कुछ पर्चे निकाले.

सुखदेव सिंह बब्बर और तलविंदर सिंह परमार बीकेआई के संस्थापक सदस्य थे. बीकेआई की पहली इकाई की स्थापना 1981 में स्वर्गीय तलविंदर सिंह परमार के नेतृत्व में कनाडा में की गई थी.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details