दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूपी के लिए टीम 16 के माध्यम से बीजेपी करेगी चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश का चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण हो चुका है खासतौर पर बंगाल के चुनाव में मात खा चुकी बीजेपी उत्तर प्रदेश के चुनाव में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. पार्टी ऐसी कोई भी गलती नहीं करना चाहती जिससे चुनाव परिणाम में खामियाजा भुगतना पड़े. हालांकि उत्तर प्रदेश की चुनावी तैयारी बीजेपी पिछले साल से ही कर रही है,लेकिन अब चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देकर उसे कार्यान्वित किया जा रहा है और इसीक्रम में टीम 16 के जरिए उत्तर प्रदेश में चुनावी अभियान शुरू किया जा रहा है. आइए जानते हैं कि टीम 16 की क्या भागीदारी होगी, ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना की इस रिपोर्ट में..

By

Published : Oct 1, 2021, 7:28 PM IST

Updated : Oct 1, 2021, 10:01 PM IST

बीजेपी यूपी
बीजेपी यूपी

नई दिल्ली :उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने रणनीति बना ली है. प्रदेश में भाजपा ने टीम 16 की तैयारी की है, इसी टीम के जरिए पार्टी प्रदेश में चुनावी अभियान चलाया जाएगा. हालांकि उत्तर प्रदेश में पिछले एक साल से संघ के कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनावी प्लेटफार्म तैयार कर रहे हैं और संघ ने अपने कार्यकर्ताओं की संख्या भी उत्तर प्रदेश के लिए 3 गुना से ज्यादा बढ़ा दी है.

एक रिपोर्ट.

इसके अलावा पिछले महीने से ही संघ के अनेक राज्यों से कार्यकर्ताओं को बुलाकर उत्तर प्रदेश में जमीनी स्तर पर लोगों की मदद करने और बुनियादी सुविधाओं से संबंधित सहायता पहुंचाने के लिए लगा दिया गया है, लेकिन अब पार्टी पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है. प्रदेश में भाजापा ने हर विधानसभा क्षेत्र में 16 सदस्यीय विधान सभा संचालन टोली बनाई है जिसे ‘टीम 16’ का नाम दिया गया है. हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक विस्तारक भी बनाया गया हैं, जिसके निर्देशन में तैयारी होनी है.

आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश में टीम 16 में कौन-कौन से सदस्य होंगे और इनकी जिम्मेदारी क्या होगी

टीम 16
1-विस्तारक
2-विधानसभा प्रभारी
3-संयोजक
4-इलाके के विस्तारक
टीम के अन्य सदस्य हैं
5-बूथ प्रबंधन कार्य प्रमुख
6-मतदाता सूची कार्य प्रमुख
7-कार्यक्रम एवं अभियान प्रमुख
8-सामाजिक टोली संपर्क
9-सदस्यता अभियान प्रमुख
10-सभा-रैली-बैठक-प्रवास प्रमुख
11-महिला व पुरुष लाभार्थी संपर्क प्रमुख
12-सरकारी योजना व अभियान प्रमुख
13-प्रचार-प्रसार प्रमुख
14-आईटी प्रमुख
15-सोशल मीडिया प्रमुख
16- कोष प्रमुख

इस टीम को यह भी निर्देश दिया गया है कि चुनावी प्रचार में जरूरत के मुताबिक पार्टी के सभी मोर्चा विभागों और प्रकोष्ठ के सदस्यों से कभी भी मदद ली जा सकती है. इसके अलावा चुनावी अभियान को रफ्तार देने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में जो एक –एक विस्तारक बनाए गए हैं, उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है.

पार्टी की तरफ से बनाए गए विस्तारक ज्यादातर उस राज्य से नहीं है और विधानसभा क्षेत्र के बाहर से हैं. इसीलिए उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि वह निर्धारित क्षेत्र में चुनाव तक स्थाई रूप से निवास करें. इसके अलावा जिला स्तर पर पालकों का मनोनयन किया गया है और इन पालकों का कार्य चुनाव संपन्न होने तक विस्तारक की हरसंभव हर स्तर पर मदद करना होगा.

Last Updated : Oct 1, 2021, 10:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details