दिल्ली

delhi

डीएमके सांसद मारन की टिप्पणी पर मचा घमासान, बीजेपी ने कहा-I.N.D.I.A ब्लॉक को जनता सबक सिखाएगी

By PTI

Published : Dec 24, 2023, 7:27 PM IST

DMK MP Marans remarks : द्रमुक के लोकसभा सदस्य दयानिधि मारन द्वारा उत्तर प्रदेश और बिहार के श्रमिकों पर महीनों पहले की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी का एक वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित होने के बाद जुबानी जंग छिड़ गई है. DMK MP Marans remark, BJP slams INDIA bloc.

DMK MP Maran
द्रमुक सांसद दयानिधि मारन

नई दिल्ली: भाजपा ने द्रमुक सांसद दयानिधि मारन की उत्तर प्रदेश और बिहार के श्रमिकों पर कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर रविवार को I.N.D.I.A ब्लॉक पर निशाना साधा. भाजपा ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में हिंदी भाषी राज्यों के मतदाता विपक्षी गठबंधन को सबक सिखाएंगे. मारन द्वारा महीनों पहले की गई एक कथित अपमानजनक टिप्पणी का वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद भाजपा की यह प्रतिक्रिया आई है.

वीडियो क्लिप में मारन ने कथित तौर पर कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में जिन लोगों ने 'केवल हिंदी' सीखी है, वे तमिल सीखने के बाद तमिलनाडु में घर, साफ सड़कें और शौचालय बनाते हैं. अगर हिंदी सीखी जाए तो यही स्थिति होती है.'

मारन की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'उन्हें (बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों का) इस तरह अपमान करना बंद करना चाहिए.' प्रसाद ने आरोप लगाया, 'बिहार में उनके (द्रमुक) सहयोगी नीतीश कुमार द्वारा पैदा की गई स्थितियों के कारण बिहार से मजदूर काम के लिए तमिलनाडु जाते हैं. लेकिन अगर कोई मेहनत-मजदूरी करेगा तो क्या तुम उसका इस तरह अपमान करोगे?'

पटना साहिब के सांसद ने डीएमके नेताओं पर 'सनातन, बिहार के मूल्यों और संस्कृति और अब श्रम' के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों के साथ देश में विभाजन पैदा करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'यह भारत एक है, कोई भी काम करने के लिए कहीं भी जा सकता है.'

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मारन की टिप्पणी को 'पूरी तरह से आपत्तिजनक' बताया और पूछा कि I.N.D.I.A ब्लॉक पार्टियां और उनके नेता बिहार और यूपी के लोगों को हेय दृष्टि से क्यों देखते हैं. हुसैन ने कांग्रेस नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की एक टिप्पणी के स्पष्ट संदर्भ में आरोप लगाया, उन्होंने पहले 'बिहार डीएनए' का अपमान किया लेकिन विपक्षी दल चुप रहे. उन्होंने कहा, 'बिहार और उत्तर प्रदेश की जनता भारतीय गठबंधन के लोगों को करारा जवाब देगी और उन्हें सबक सिखाएगी.'

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि इस तरह की बातें 'निश्चित रूप से' द्रमुक की आदत बन गई हैं. उन्होंने कहा कि एक के बाद एक कई नेता ऐसी टिप्पणियां करते हैं और इससे पहले उन्होंने सनातन धर्म पर भी हमला बोला था.

पूनावाला ने कहा, 'लेकिन कांग्रेस पार्टी और ‘इंडिया’ गठबंधन के अन्य दल इसलिए कुछ नहीं बोल रहे हैं, क्योंकि शायद वे सभी इसमें एक साथ हैं.' भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष नारायणन तिरुपति ने कहा कि हालांकि यह एक पुरानी टिप्पणी है, लेकिन यह द्रमुक नेताओं के 'असली रंग' को दर्शाती है जो उत्तर भारतीयों के खिलाफ अपमानजनक और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं.

उन्होंने कहा, 'यह बिलकुल भी आश्चर्य की बात नहीं है. यह अभी, वर्तमान में हो रहा है. अतीत में भी ऐसा हुआ है. द्रमुक इसे भविष्य में भी जारी रखेगी.' द्रमुक के प्रवक्ता जे. कॉन्स्टैंडिन रवींद्रन ने भाजपा पदाधिकारियों की निंदा करते हुए कहा कि वे जानबूझकर 'झूठ' फैला रहे हैं.

महीनों पहले की गई थी टिप्पणी :मारन ने इस साल मार्च में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि तमिल और अंग्रेजी दोनों के अध्ययन की उनकी पार्टी द्रमुक हमेशा से वकालत करती रही है तथा तमिलनाडु के लोगों ने इसका अनुसरण किया है.

तमिलनाडु के मूल निवासी सुंदर पिचाई का उदाहरण देते हुए मारन ने कहा कि वह अब गूगल के प्रमुख हैं और अगर उन्होंने हिंदी सीखी होती, तो वह विनिर्माण क्षेत्र में श्रमिक के रूप में काम कर रहे होते.

वीडियो में वह यह कहते सुनाई देते हैं कि क्योंकि तमिलनाडु के बच्चे शिक्षित होते हैं तथा अच्छी अंग्रेजी सीखते हैं, इसलिए उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रोजगार और अच्छा वेतन मिलता है.

वीडियो में क्या :वीडियो क्लिप में, मारन ने कथित तौर पर कहा, 'उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में जिन लोगों ने 'केवल हिंदी' सीखी , वे तमिल सीखने के बाद तमिलनाडु में घरों के निर्माण का काम करते हैं, सड़कें और शौचालय साफ करते हैं. अगर हिंदी सीखी जाए तो यही स्थिति होती है.'मारन की कथित टिप्पणी वाला वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि द्रमुक सांसद की टिप्पणी बेहद आपत्तिजनक है और इसमें हिंदी भाषी लोगों के लिए अपमानजनक बातें हैं.

ये भी पढ़ें

'पूरे देश से माफी मांगे DMK सांसद दयानिधि', हिंदी भाषी द्वारा टॉयलेट साफ करने के बयान पर नित्याननंद राय की नसीहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details