दिल्ली

delhi

Maharashtra Politics : 2024 के चुनावों में पीएम मोदी का कोई विकल्प नहीं : अजित पवार

By

Published : Jul 5, 2023, 5:41 PM IST

Updated : Jul 5, 2023, 6:26 PM IST

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Maharashtra Deputy CM Ajit Pawar) ने अपनी पार्टी की पहली बैठक में अजित पवार ने कहा कि 2024 के चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई विकल्प नहीं है. साथ ही उन्होंने अपने 83 वर्षीय चाचा शरद पवार पर तंज कसते हुए कहा कि यह उनके रिटायर होने का समय है. उन्होंने कहा कि भाजपा में नेता 75 साल में रिटायर हो जाते हैं, आप कब रिटायर हो रहे हैं.

Maharashtra Deputy CM Ajit Pawar
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर महाराष्ट्र की बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल हुए अजित पवार ने बुधवार को अपनी पार्टी की पहली बैठक को संबोधित किया. डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपने संबोधन में कहा कि 2024 के चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई विकल्प नहीं है. अजित पवार ने कहा कि 2024 के चुनाव में मोदी का कोई विकल्प नहीं है, यही हकीकत है. ये बात शरद पवार साहब ने भी कही है. राकांपा से बगावत करने और भाजपा-शिवसेना गठबंधन सरकार में शामिल होने के अपने समूह के फैसले को सही ठहराते हुए अजित पवार ने कहा कि उनके सभी समर्थकों को विभिन्न तरीकों से फायदा होगा.

प्रतिद्वंद्वी राकांपा लगभग 90 सीटों, कई लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकेगी, विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों में अटके हुए सभी कार्यों को अब पूरी गति से आगे बढ़ाया जाएगा. अन्य कार्यकर्ताओं को अन्य पद दिए जाएंगे और उन्हें शपथ दिलाई जाएगी कि वे विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लंबित कार्यों को बिना किसी भेदभाव के पूरा कराएं. अजित पवार ने कहा कि हम 2014 या 2019 की तुलना में अधिक सीटें जीतेंगे. मैं पांच बार डिप्टी सीएम बना हूं और मैंने स्पष्ट कर दिया है कि मैं मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं. मुझे ही हर बार विलेन क्यों बनाया जाता है? उन्होंने यह भी कहा कि शरद पवार के कारण ही एनसीपी को इतने सालों तक अपना सीएम नहीं मिला, और अतीत में कई मौके गए जब उन्होंने पार्टी की बात नहीं मानी और अलग रुख अपनाया.

अजित पवार ने 83 साल के शरद पवार पर कसा तंज, बोले- भाजपा नेता 75 वर्ष की आयु में होते हैं रिटायर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के 53 में से 32 विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच मौजूद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Maharashtra Deputy CM Ajit Pawar) ने बुधवार को अपने 83 वर्षीय चाचा शरद पवार ( Sharad Pawar) को याद दिलाया कि यह उनके 'सेवानिवृत्त' होने का समय है. शक्ति प्रदर्शन करने के लिए उपनगर बांद्रा में आयोजित बैठक में अजित पवार ने कहा, 'भाजपा में, नेता 75 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हो जाते हैं, आप कब होने जा रहे हैं.'

अजित (63) ने कहा, 'हर किसी की अपनी पारी होती है. सबसे सार्थक समय 25 से 75 वर्ष की आयु तक होता है.' उन्होंने शरद पवार पर 2004 में राकांपा का मुख्यमंत्री बनाने का मौका गंवाने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, '2004 में हमारे पास कांग्रेस से ज्यादा विधायक थे, लेकिन हमारे वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस को मुख्यमंत्री पद लेने दिया.' उन्होंने कहा, 'हमारे लिए साहेब (शरद पवार) देवता तुल्य हैं और हमारे मन में उनके लिए काफी सम्मान है.'

अजित ने कहा, 'आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा के) अधिकारी 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत होते हैं. यहां तक कि राजनीति में भी, भाजपा नेताओं की सेवानिवृति की उम्र 75 वर्ष है. आपने लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी का उदाहरण देखा है.' अजित पवार ने कहा, 'आप 83 वर्ष के हैं, क्या आप रूकने नहीं जा रहे हैं?अपना आशीर्वाद दीजिए और हम आपकी लंबी आयु के लिए प्रार्थना करेंगे.' उन्होंने यह भी कहा कि जन कल्याण के लिए अपनी कुछ योजनाएं लागू करने के लिए वह महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़े नाटकीय घटनाक्रम के तहत बीते रविवार को अजित पवार सहित राकांपा के नौ नेता एकनाथ शिंदे नीत राज्य सरकार में शामिल हो गए. साथ ही, अजित ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

ये भी पढ़ें

(अतिरिक्त इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Jul 5, 2023, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details