दिल्ली

delhi

राज्यसभा उप चुनाव: असम से सोनोवाल और एमपी से एल मुरुगन होंगे बीजेपी उम्मीदवार

By

Published : Sep 18, 2021, 12:14 PM IST

राज्यसभा की सात सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा को दो सीटें मिलेगी. इन सात सीटों में से छह के लिए उपचुनाव होगा, जबकि पुद्दुचेरी की एक सीट के लिए चुनाव होगा. पांच सीटें विभिन्न सांसदों के इस्तीफे से और एक सीट कांग्रेस के राजीव सातव के निधन से रिक्त हुई है.

असम से सर्बानंद सोनोवाल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार
असम से सर्बानंद सोनोवाल होंगे राज्यसभा उम्मीदवार

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री और असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल को असम से राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार बनाया है. वहीं, केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन को मध्य प्रदेश से प्रत्याशी घोषित किया है.

बता दें, सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के बाद हिमंत बिस्व सरमा को सीएम बनाया और सोनोवाल को मोदी कैबिनेट में मंत्री पद की जिम्मेदारी मिली है.

जानकारी के मुताबिक राज्यसभा की सात सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा को दो सीटें मिलेगी. इन सात सीटों में से छह के लिए उपचुनाव होगा, जबकि पुद्दुचेरी की एक सीट के लिए चुनाव होगा. पांच सीटें विभिन्न सांसदों के इस्तीफे से और एक सीट कांग्रेस के राजीव सातव के निधन से रिक्त हुई है.

राज्यसभा की इन सभी सीटों के लिए चार अक्टूबर को मतदान होगा. अगर सीटों के बराबर ही उम्मीदवार रहे तो 27 सितंबर को नाम वापसी के बाद ही निर्वाचित सदस्यों की घोषणा कर दी जाएगी. जिन छह सीटों के लिए उप चुनाव होने हैं उनमें तमिलनाडु की दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश की एक-एक सीट शामिल हैं.

मध्य प्रदेश का उपचुनाव थावरचंद गहलोत के राज्यपाल नियुक्त होने से रिक्त हुई है. यहां पर भाजपा की सरकार है और उसका ही उम्मीदवार चुना जाना तय है. असम में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के बिस्वजीत दैमारी ने भाजपा में शामिल होने के बाद इस्तीफा दे दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details