दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 8, 2023, 6:19 PM IST

ETV Bharat / bharat

Landslide in Chamoli: दो घंटे बाद खुला ऋषिकेश-कर्णप्रयाग NH, मलबे में दबकर बाइक सवार की मौत

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंचपुलिया के समीप चट्टान दरकने से नेशनल हाईवे बाधित हो गया, जिसको करीब दो घंटे बाद खोला जा सका. वहीं, बोल्डर की चपेट में आने पर एक बाइक सवार की मलबे में दबने से मौत हो गई. वहीं, पास में खड़ी एक कम्प्रेशर मशीन भी चट्टान के मलबे में दब गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

दो घंटे बाद खुला ऋषिकेश-कर्णप्रयाग NH

चमोली:ऋषिकेश-कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग-7 पंचपुलिया के समीप एक बार फिर बुधवार दोपहर बाद लैंडस्लाइड के चलते बाधित हो गया. करीब दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद नेशनल हाईवे को खोला जा सका है और वाहनों को धीरे-धीरे निकाला जा रहा है. हालांकि, लैंडस्लाइड के चलते एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी. जिला प्रशासन की टीम शव के शिनाख्त का प्रयास कर रही है.

बाइक सवार की मौतःराष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण एक बाइक सवार बोल्डर की चपेट में आ गया और मलबे के नीचे दब गया. व्यक्ति को बचाने के काफी प्रयास किए गये लेकिन उसकी मौत हो गई. वहीं, पुलिस और एसडीआरएफ के जवानों ने शव को बोल्डरों के बीच से बाहर निकाला. इसके साथ ही लैंडस्लाइड के कारण एक कम्प्रेशर मशीन भी चट्टान के मलबे में दब गई. मलबा गिरने से हाईवे के दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग गई थी. लेकिन जिला प्रशासन की टीम ने युद्धस्तर पर कार्य करते हुए सड़क से मलबा हटाया, जिससे करीब दो घंटे बाद हाईवे को खोला जा सका.

पढ़ें-Rishikesh Karnprayag Railway Line: टनल निर्माण से हिली 14 मकानों की नींव, घरों में दरार पड़ने से दहशत परिवार

इस मार्ग पर पहले भी हुए हैं लैंडस्लाइडः बता दें कि, 12 दिन पहले भी इसी मार्ग पर भूस्खलन हुआ था. ऋषिकेश से जोशीमठ हाईवे के बीच 247 किलोमीटर लंबी सड़क पर ये लैंडस्लाइड हुआ था. भूस्खलन का कारण मुख्यतः बारिश और सड़क चौड़ीकरण माना जा रहा है. इससे पहले जर्मनी की पॉट्सडैम यूनिवर्सिटी और रुड़की आईआईटी के एक ज्वाइंट रिसर्च में सामने आया था कि पिछले साल ऋषिकेश से जोशीमठ के बीच सितंबर-अक्टूबर महीने के दौरान करीब 309 भूस्खलन जोन सामने आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details