दिल्ली

delhi

student protest against railway exam : परीक्षा में धांधली के खिलाफ छात्रों में आक्रोश, रेलवे ने दिखाई सख्ती

By

Published : Jan 25, 2022, 7:39 PM IST

Updated : Jan 25, 2022, 10:30 PM IST

बिहार पुलिस ने प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े मुद्दों पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे (Bihar Police fired tear gas shells) हैं. पटना में जुटे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का भी सहारा (protesting students bihar police water cannon) लेना पड़ा. इस बीच छात्रों के आक्रोश के बीच रेल मंत्रालय ने कहा है कि गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने पर उम्मीदवारों को रेलवे की नौकरी की पात्रता से आजीवन अयोग्य करार दिया जा सकता है.

Bihar Police fired tear gas shells
बिहार पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

पटना :बिहार पुलिस ने रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में कथित अनियमितताओं का विरोध कर रहे छात्रों के समूह पर आंसू गैस के गोले दागे हैं. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का भी प्रयोग किया गया है.

जानकारी के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा के गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों में (Railway Recruitment Board's Non-Technical Popular Categories exam) कथित रूप से अनियमितताएं सामने आई हैं. इनके खिलाफ प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के समूह ने पटना में प्रदर्शन किया.

परीक्षा में धांधली के खिलाफ छात्रों में आक्रोश, रेलवे ने दिखाई सख्ती

जानकारी के मुताबिक सोमवार को उग्र प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी छात्रों के समूह पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और प्रशासन को लाठीचार्ज (patna lathi charge on protesters) का सहारा भी लेना पड़ा था. मंगलवार को छात्रों का समूह पुलिस की कार्रवाई का विरोध करने जुटा, लेकिन भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और कड़ाके की सर्दी के बावजूद वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया.

रेल मंत्रालय की ओर से आज जारी एक सार्वजनिक सूचना में कहा गया, मंत्रालय के संज्ञान में ये बात आई है कि रेलवे की नौकरी के आकांक्षी उम्मीदवार बर्बर/गैरकानूनी गतिविधियों जैसे कि रेल की पटरी पर विरोध प्रदर्शन, ट्रेन संचालन में व्यवधान उत्पन्न करने और रेल की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने आदि गतिविधियों में शामिल हैं.

परीक्षा में धांधली के खिलाफ छात्रों में आक्रोश

रेलवे की परीक्षा में कथित अनियमितता को लेकर उग्र नजर आ रहे छात्रों के आक्रोश को लेकर रेल मंत्रालय ने कहा, इस तरह की गुमराह करने वाली गतिविधियां अनुशासनहीनता का उच्चतम स्तर है. उम्मीदवारों की गैरकानूनी गतिविधियां उन्हें रेल / सरकारी नौकरी के लिए अयोग्य बनाती हैं.

रेल मंत्रालय ने सख्त रूख अपनाने का संकेत देते हुए कहा कि विशेष एजेंसियों की सहायता से गैरकानूनी गतिविधियों से संबंधित वीडियो की जांच की जाएगी. इसके बाद इन गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी. मंत्रालय ने कहा है कि दोषी पाए जाने पर उम्मीदवारों को रेलवे की नौकरी प्राप्त करने के संबंध में आजीवन प्रतिबंधित भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-RRB NTPC result row: बिहार में छात्रों के प्रदर्शन से रेल सेवा बाधित, इंजन में लगाई आग

रेलवे की नोटिस में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि रेल भर्ती बोर्ड (आरआरबी) सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने सलाह दी है कि रेलवे की नौकरी के आकांक्षी/उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे गुमराह न हों या ऐसे तत्वों के प्रभाव में न आएं, जो अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं.

Last Updated : Jan 25, 2022, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details