दिल्ली

delhi

बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर वोटिंग आज, 185 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

By

Published : Apr 4, 2022, 7:42 AM IST

बिहार एमएलसी चुनाव (Bihar MLC Election) को लेकर आज मतदान है. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. 185 प्रत्याशियों के बीच मुकाबले को लेकर मतदाता मतदान करेंगे.

Bihar Legislative Council Election 2022
आज बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर वोटिंग, 185 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

पटना:बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) को लेकर आज वोटिंग है. विधान परिषद के 24 स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होनी है. निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर पूरे राज्य में 534 बूथ बनाये हैं. इस दौरान मतदाता 185 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी प्रशासन मुस्तैद है.

मतदान को लेकर पुख्ता बंदोबस्त: बिहार एमएलसी चुनाव में इस बार मतदाताओं की संख्याओं में काफी ज्यादा अंतर है. बिहार में इस समय मतदाताओं की संख्या 32 हजार 116 मतदाता है, जिसमें महिलाओं की संख्या पुरूषों से अधिक है. विधान परिषद चुनाव में 69360 महिला मतदाता हैं. इसके अलावा 62747 पुरुष मतदाता हैं. अन्य मतदाताओं की संख्या सिर्फ 9 है. विधान परिषद चुनाव में सबसे ज्यादा 14 प्रत्याशी सहरसा सह मधेपुरा सह सुपौल निर्वाचन क्षेत्र में हैं. वहीं, सबसे कम 2 प्रत्याशी भोजपुर सह बक्सर निर्वाचन क्षेत्र में हैं.

बैलेट पेपर के जरिए मतदान: मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होगा, जिसमें बैंगनी स्केच पेन से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इधर, सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम जोर लगा दी है. 7 अप्रैल को काउंटिंग होगी और नतीजे सामने आएंगे. इस बार कई ग्राम पंचायतों का नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित होने के कारण लगभग 6000 से अधिक मतदाता कम होंगे और इस बार मतदाताओं की संख्या 1,32,000 के करीब रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी, जानें आज का रेट

185 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला:एनडीए की ओर से सभी 24 सीटों पर प्रत्याशी उतारे गये हैं, जिनमें बीजेपी के 12 प्रत्याशी, जेडीयू के 11 प्रत्याशी हैं. एनडीए की ओर से रालोसपा को एक सीट दी गयी है. उधर, आरजेडी ने 23 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि एक सीट उसने सीपीआई को दी है. कांग्रेस की ओर से 24 विधान परिषद सीटों में 16 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्याशी उतारा गया है. राष्ट्रीय पार्टी में सीपीआई ने अपने एक प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details