दिल्ली

delhi

Bihar 12th Result 2023 : 'हम किसी से कम नहीं', बिटिया ने टॉपर बनकर परिवार का बढ़ाया मान, जानिए क्या है आगे का प्लान...

By

Published : Mar 21, 2023, 6:25 PM IST

बिहार बोर्ड इंटर रिज्लट में बेटियों का जलवा रहा. तीनों संकाय में लड़कियां टॉपर बनकर अपने परिवार के साथ साथ जिले का भी मान बढ़ाया है. साइंस में आयुषी नंदन, आर्ट्स में मोहद्दिसा और कॉमर्स में सोम्या शर्मा टॉप में अपनी जगह बनाई. जानिए टॉपर बेटियों का क्या है सपना...

Bihar BSEB Etv Bharat
Bihar BSEB Etv Bharat

पटनाः बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट (intermediate result 2023) जारी हो चुका है. इस बार 83.70 % बच्चे पास हुए हैं. इंटर रिज्लट 2023 में इस बार छात्राओं का जलवा रहा. साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों संकाय में लड़कियों ने बाजी मारी है. तीनों संकाय में बेटिया टॉप पर रही. खगड़िया की साइंस टॉपर आयुषी नंदन रही. आयुषी को 474 (94.8%) अंक आए. पूर्णिया की आर्ट्स टॉपर मोहद्दिसा को 475(95%) नंबर आए, वहीं औरंगाबाद की सौम्या शर्मा कॉमर्स टॉपर रही, जिसे 475 (95%) नंबर आए.

यह भी पढ़ेंःBihar Inter Topper List: खगड़िया की आयुषी नंदन बनीं साइंस टॉपर, पूर्णिया की मुहद्देसा ने किया आर्टस में टॉप

साइंस टॉपर आयुषी नंदनः आयुषी नंदन खगड़िया जिले के आर लाल कॉलेज की छात्रा है. आयुषी का घर मूल रूप से खगड़िया जिले के मानसी प्रखंड के मटिहानी में है. आयुषी ने बताया कि उसे उम्मीद नहीं थी कि वह टॉप कर जाएगी. आयुषी मैट्रिक में बिहार के टॉप टेन में आई थी. आयुषी के पिता सर्वेश कुमार सुमन दूध का कारोबार करते हैं. आयुषी ने अपने घर में ही रहकर पढ़ाई कर टॉपर बन गई. आयुषी के परिणान से गांव में खुशी का माहौल है.

आयुषी आनंद.

आर्ट्स टॉपर मोहद्दिसाःइंटर की छात्रा मोहद्दिसा आर्ट्स में टॉप की है. मोहद्दिसा को 95% यानि 475 अंक आए हैं, जिससे घर में खुशी का माहौल है. परिजनों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी मनाई. मोहद्दिसा उच्च माध्यमिक विद्यालय बायसी पूर्णिया की छात्रा है. मोहद्दिसा गांव भी गांव में ही रहकर पढ़ाई कर इंटर की परीक्षा में टॉप आई.

मोहद्दिसा

कॉमर्स टॉपर सौम्या शर्माः सौम्या शर्मा एस सिन्हा कॉलेज औरंगाबाद की छात्रा है, जिसने कॉमर्स में टॉप आकर अपने परिवार के साथ साथ जिले का मान बढ़ाया है. सौम्या औरंगाबाद जिले के रफीगंज के जाखिप पड़रिया की रहने वाली है. सौम्या के पिता रविंद्र शर्मा मूल रूप से किसान हैं. सौम्या ने औरंगाबाद शहर में रहकर पढ़ाई की है. सौम्या ने कहा कि उसका बचपन से सपना है कि वह पढ़ाई कर समाज के लोगों के लिए कुछ करे.

सौम्या शर्मा.

मिलेगा पुरस्कारः इस बार इंटर परीक्षा में 83.70 % यानि 10, 91948 छात्र छात्राएं सफल हुए हैं. जिसमें तीन संकाय में लड़कियां टॉपर रही है. बिहार बोर्ड की ओर से टॉपर को सम्मानित किया जाएगा. जिसमें फर्स्ट टॉपर को एक लाख रुपए, लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर, सेकेंड को 75 हजार रुपए, लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर और थर्ड को 25 हजार रुपए, लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details