दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार विजय के बाद बोले पीएम मोदी, मौत के खेल से कोई मत नहीं पाता

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 125 सीटें मिली हैं. राजग में भाजपा, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और कई अन्य दल भी शामिल हैं. इस जीत के बाद भाजपा ने पार्टी मुख्यालय में जश्न मनाया. दिल्ली के दीनदयाल मार्ग पर स्थित भाजपा मुख्यालय में धन्यवाद बिहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मौजूद रहे.

By

Published : Nov 11, 2020, 4:58 PM IST

Updated : Nov 11, 2020, 9:06 PM IST

bjp office Delhi
बिहार चुनाव में जीत से भाजपा उत्साहित

नई दिल्ली : बिहार में सत्ता विरोधी लहर और विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राजग ने बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल कर लिया. इस सफलता से उत्साहित भाजपा नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में जश्न मना रही है. धन्यवाद बिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या को लेकर कहा कि जो लोग लोकतांत्रिक तरीकों से हमारा मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं, हमें चुनौती नहीं दे पा रहे हैं, ऐसे कुछ लोगों ने भाजपा के कार्यकर्ताओं की हत्या करने का रास्ता अपनाया है. देश के कुछ हिस्सों में उनको लगता है कि भाजपा के कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार कर वे अपने मनसूबे पूरे कर लेंगे. मैं उन सभी से आग्रह पूर्वक समझाने का प्रयास भी करता हूं. मुझे चेतावनी देने की जरूरत नहीं है, वो काम जनता-जर्नादन करेगी.

पीएम मोदी ने बिहार समेत देश की जनता आभार जताया. उन्होंने कहा कि देश का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है. जो लोग ये नहीं समझ रहे, इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गई है.

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी का संबोधन :

  • चुनाव आते हैं, जाते हैं. जय-पराजय का खेल होता रहा है. कभी ये बैठैगा, कभी वो बैठेगा... लेकिन ये मौत का खेल लोकतंत्र में कभी नहीं चल सकता है.
  • 21वीं सदी का भारत, एक नए मिजाज का भारत है. न हमें आपदाएं रोक सकती हैं और न ही बड़ी-बड़ी चुनौतियां. मैं एक नए भारत के उदय को देख रहा हूं. एक ऐसा भारत, जो आत्मविश्वास से भरा हुआ है, जो अपने सामर्थ्य को पहचानता है, जो अपने लक्ष्यों के प्रति सचेत है.
  • दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है. ये देश का युवा भली-भांति जानता है. परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं.
  • महिलाएं, हमारे देश की नारी शक्ति हमारे लिए साइलेंट वोटर्स हैं. ग्रामीण से शहरी तक, महिलाएं हमारे लिए साइलेंट वोटर्स का सबसे बड़ा समूह बन गई हैं.
  • बिहार तो सबसे खास है. अगर आज आप मुझे बिहार के चुनाव नतीजों के बारे में पूछेंगे तो मेरा जवाब भी जनता के जनादेश की तरह साफ है- बिहार में सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र की जीत हुई है.
  • बिहार में विकास के कार्यों की जीत हुई है. बिहार में सच जीता है, विश्वास जीता है. बिहार का युवा जीता है, माताएं-बहनें-बेटियां जीती हैं. बिहार का गरीब जीता है, किसान जीता है. ये बिहार की आकांक्षाओं की जीत है, बिहार के गौरव की जीत है. मैं बिहार के अपने भाइयों और बहनों से कहूंगा. आपने एक बार फिर सिद्ध किया है कि बिहार क्यों लोकतंत्र की ज़मीन कहा जाता है. आपने फिर सिद्ध किया है कि वाकई, बिहारवासी पारखी भी हैं और जागरूक भी. हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता, नीतीश जी के नेतृत्व में एनडीए के कार्यकर्ता, हर बिहारवासी के साथ, इस संकल्प को सिद्ध करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे.
  • भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल है. जब लोग गवर्नेंस के बारे में सोचते हैं, तो भाजपा के बारे में सोचते हैं. भाजपा सरकारों की पहचान ही है - गुड गवर्नेंस. गुजरात में भाजपा 90 के दशक से है और वहां भी इन उपचुनावों में पार्टी ने सभी सीटें जीतकर दिखाई. मध्य प्रदेश में भी भाजपा ने सीटें जोड़ी है, जबकि वहां भी हमारी सरकार इतने वर्षो से हैं. यानि देश के लोग भाजपा को ही बार बार मौका दे रहे हैं, भाजपा पर ही सबसे ज्यादा विश्वास कर रहे हैं.
  • आर्थिक सुधार हो, कृषि सुधार हों या फिर देश की सुरक्षा, शिक्षा की बात हो, नई व्यवस्थाओं की बात हो या फिर किसानों-श्रमिकों का हित, ये भाजपा ही है जिस पर देश आज सबसे ज्यादा भरोसा कर रहा है. ये भरोसा भाजपा के लिए, मेरे लिए, आपके प्रधानसेवक के लिए बहुत बड़ी पूंजी है. ये भाजपा ही है जिसके लिए जनता जनार्दन का स्नेह बढ़ता ही जा रहा है. लोकसभा चुनाव में पार्टी ने पहले से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार में अपनी वापसी की. बिहार में तीन बार सरकार में रहने के बाद भाजपा ही एकमात्र पार्टी है, जिसकी सीटों में बढ़ोतरी हुई.
  • पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत के नागरिक, बार-बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं. अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ ईमानदारी से काम करेगा. हर राजनीतिक दल से देश के लोगों की यही अपेक्षा है कि देश के लिए काम करो, देश के काम से मतलब रखो.

उन्होंने कहा कि चुनाव परिणामों में भाजपा को, एनडीए को अपार जनसमर्थन मिला है. पीएम ने इसके लिए भाजपा, एनडीए के लाखों कार्यकर्ताओं को बधाई दी. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जनता, चुनाव आयोग, सुरक्षाबल, स्थानीय प्रशासन बधाई के पात्र हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में ये चुनाव कराना आसान नहीं था, लेकिन हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं इतनी सशक्त हैं, पारदर्शी हैं, कि इस संकट के बीच भी उन्होंने इतना बड़ा चुनाव कराकर दुनिया को भी भारत के ताकत की पहचान करा दी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के युवाओं, महिलाओं, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग को भाजपा पर विश्वास है.

इससे पहले पार्टी अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि कल सम्पन्न हुआ चुनाव केवल बिहार के चुनाव नहीं थे, ये लद्दाख से लेकर तेलंगाना और कर्नाटक, गुजरात और मध्यप्रदेश से लेकर मणिपुर तक के उपचुनाव भी थे. इन चुनावों में बिहार समेत जिस तरह की जीत भारत की और बिहार की जनता ने दी है, उसके लिए कोटि कोटि धन्यवाद. उन्होंने कहा कि जहां-जहां भी चुनाव थे, वहां की जनता ने एक स्वर से कमल के निशान पर मोहर लगाकर आदरणीय मोदी जी के काम पर मोहर लगाई है.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी समेत अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे. भाजपा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम- धन्यवाद बिहार में पीएम मोदी समेत अन्य भाजपा नेताओं ने बिहार की जनता का आभार व्यक्त किया.

जानकारी देते संवाददाता

बता दें, सत्तारूढ़ गठबंधन ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि विपक्षी महागठबंधन ने 110 सीटें जीती हैं. भाजपा को 74 सीटों पर जीत मिली है. राजद 75 सीटों के बाद भाजपा को दूसरी बड़ी पार्टी बनी है.

Last Updated : Nov 11, 2020, 9:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details