दिल्ली

delhi

Gangotri NH Landslide: 5 घंटे बाद खुल सका गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग, बड़ी चट्टान गिरने से हाईवे क्षतिग्रस्त

By

Published : Mar 2, 2023, 2:37 PM IST

Updated : Mar 2, 2023, 4:31 PM IST

चारधाम यात्रा के मुख्य मार्ग उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक बड़ी चट्टान का हिस्सा गिर गया, जिससे रास्ते में बड़ी दरारें उभर गई हैं और मार्ग क्षतिग्रस्त भी हो गया है. फिलहाल गंगोत्री हाईवे पर वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया गया है.

Gangotri National Highway landslide
Gangotri National Highway landslide

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिरी चट्टान.

उत्तरकाशी (उत्तराखंड):चारधाम यात्रा के प्रमुख मार्ग गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुवार सुबह बड़ा लैंडस्लाइड हुआ. डबरानी में सुबह करीब आठ बजे अचानक से एक भारी चट्टान का बड़ा हिस्सा नेशनल हाईवे पर आ गिरा. गनीमत रही कि घटना के वक्त कोई वाहन या व्यक्ति वहां मौजूद नहीं था. चट्टान गिरने से हाईवे भी बड़ी दरारें बन गई हैं. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की टीम ने फिलहाल रास्ते को आवाजाही के लिए खोल दिया है.

आवाजाही को सुचारू किया गयाः ये चट्टान इतनी बड़ी थी कि उसके गिरने के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़ी-बड़ी दरारें उभर गईं. चट्टान का हिस्सा मार्ग के बीचों-बीच आकर गिरा जिससे मार्ग भी काफी क्षतिग्रस्त हो गया है. बीआरओ की तीन मशीनें और 10 मजदूरों की टीमों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद सुबह 11 बजे मार्ग को पहले छोटे वाहन की आवाजाही लायक तैयार किया गया. फिर चट्टान के बड़े टुकड़ों को जेसीबी से हटाकर दोपहर साढ़े बारह बजे बाद सभी प्रकार के वाहनों के लिए हाईवे को बहाल कर दिया गया है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने जानकारी दी कि भूस्खलन संभावित क्षेत्र होन के चलते डबरानी में भूस्खलन का खतरा रहता है इसलिए प्रशासन द्वारा बीआरओ को मशीनें वहां तैनात करने को कहा गया है.

पढ़ें-Chardham Yatra 2023: केदारनाथ में 5 हजार घोड़े खच्चर होंगे संचालित, ड्रोन से रहेगी सब पर नजर

जल्द शुरू हो रही चारधाम यात्राःगौर हो कि चारधाम यात्रा शुरू होने पर अब काफी कम समय शेष है. 22 अप्रैल से गंगोत्री-यमुनोत्री कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. चारों धामों में सबसे पहले गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. ऐसे में गंगोत्री नेशनल हाईवे के साथ सभी यात्रा मार्गों पर प्रशासन की टीमें नजर बनाए हुए हैं. किसी भी तरह की रुकावट की स्थिति में तुरंत मार्ग खोलने के लिए टीमों को भेजा जा रहा है.

Last Updated : Mar 2, 2023, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details