दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वन नेशन वन पुलिस पर भड़के सीएम भूपेश, कहा केंद्रीय पुलिस नाम की कोई चीज नहीं होती

One Nation One Police :सीएम भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास पैरामिलिट्री फोर्स है, जिसका उपयोग आवश्यकतानुसार राज्यों में किया जाता है, लेकिन वर्तमान में इसका उन राज्यों में इस्तेमाल कर रही है, जहां विपक्ष की सरकार है.Bhupesh Baghel targeted PM Modi

By

Published : Oct 28, 2022, 7:15 PM IST

Bhupesh Baghel targeted PM Modi
वन नेशन वन पुलिस पर भड़के सीएम भूपेश

रायपुर:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में राज्य गृहमंत्री को जुड़ने को लेकर बयान दिया था. जिसका छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ( CM Bhupesh Baghel) ने विरोध किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि ""केंद्रीय पुलिस नाम की कोई चीज होती नहीं है .जो कानून व्यवस्था है वह राज्य सरकार का विषय है केंद्र के पास जो पैरामिलिट्री फोर्स है और उसको डिप्लॉय हर राज्य में करती है. जहां उसकी आवश्यकता होती है. लेकिन अभी आपने देखा होगा कि बिना राज्य सरकार के सहमति के पैरामिलिट्री फोर्स लेकर सेंट्रल एजेंसियां कहीं भी जा रही हैं और उन राज्यों में जहां विपक्ष सत्ता में है और सेंट्रल एजेंसियों के दुरुपयोग के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स का भी दुरुपयोग हो रहा है. यदि सीआरपीसी और आईपीसी की धाराओं में कोई परिवर्तन होता है तो क्या-क्या परिवर्तन होता है यह देखने के बाद ही कोई कमेंट किया जा सकता है."

वन नेशन वन पुलिस पर भड़के सीएम भूपेश

'राज्य सरकार को विश्वास में लेकर काम करना जरुरी' :सीएम भूपेश ने कहा कि" अभी जिस प्रकार से आप छत्तीसगढ़ के संदर्भ में देखेंगे कि झीरम घाटी की घटना घटी थी तो एनआईए की जांच हुई थी. भीमा मंडावी हत्या पर हम लोगों ने अनुरोध नहीं किया. जब भीमा मंडावी जी की हत्या हुई थी और जब पुलिस जांच कर रही थी और आधे से अधिक जांच हम लोगों ने पूरा भी कर लिया था. लेकिन सेंट्रल गवर्नमेंट ने एनआईए से जांच कराई. हमने हैंड ओवर किया. हैंड ओवर करने के बाद भीमा मंडावी हत्याकांड के बारे में क्या अपडेट है इसको कौन पूछ रहा है. क्या जानकारी है तो इस प्रकार से यदि होता है तो समन्वय से होना चाहिए और राज्य सरकार को विश्वास में लेकर करना चाहिए एक तरफा नहीं होना चाहिए"

'भाजपा के खिलाफ काम करने वाले राष्ट्रदोही' :सीएम ने कहा "लगातार जिस प्रकार से शहरी नक्सल के नाम से बहुत लोगों को प्रताड़ित करने की बात होती है जैसे सुधा भारद्वाज हमारे छत्तीसगढ़ में रही वकालत करती थी और छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा की वकील नहीं है. लेकिन उसको शहरी नक्सली कहके अंदर कर दिए तो इनकी जो दृष्टि है उस दृष्टि में अब भारतीय जनता पार्टी के दृष्टिकोण से देखें तो यदि आप भाजपा के खिलाफ काम करेंगे तो आप धर्मद्रोही हो जाएंगे और यदि प्रधानमंत्री गृहमंत्री के विरोध में बात करें तो आप राष्ट्रद्रोही हो जाते हैं. तो इनकी जो परिभाषा है वह अलग ही है. अब इस बारे में विस्तार से कभी बात होगी"

धान खरीदी के बारे में सीएम ने दी जानकारी :धान खरीदी के बारे में सीएम ने कहा कि " अभी करीब हमारे पास 80 से 85% धान खरीदी की व्यवस्था हो गई है बाढ़ आने की और आने वाले समय में और बारदाना उपलब्ध होगा जो जुट कमिश्नर है उससे हमारे अधिकारी लगातार बात कर रहे हैं भारत सरकार के जूट कमिश्नर से मैं समझता हूं कि इस साल पिछले वर्षों की तरह परेशानी नहीं होगी क्योंकि पिछले समय तो जूट मिल ही बंद था और जुट कमिश्नर हमें उपलब्ध ही नहीं करा रहा था तो इस समय ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होगी ऐसा मैं मानता हूं" Raipur latest news

ABOUT THE AUTHOR

...view details