दिल्ली

delhi

Bhupesh Baghel on Bastar target killing: बस्तर में नेताओं को मिलेगी सुरक्षा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डीजीपी को दिए निर्देश

By

Published : Feb 13, 2023, 6:44 PM IST

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैकुंठपुर रवाना होने के पहले हेलीपैड पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान एक बड़ा बयान दिया है. सीएम ने कहा कि "छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान ना नड्डा ने झूठे आंकड़े पेश किए हैं. हत्या, लूट, बलात्कार के आंकड़े जो उन्होंने पेश किए हैं. वे सब झूठे हैं. अगर वे कहेंगे तो उन्हें मैं सही आंकड़े दे दूंगा, कि उनकी सरकार में कितनी घटनाएं हुई और हमारी सरकार में कितनी हुई हैं. इतना ही नहीं ये डबल इंजन नहीं ट्रबल इंजन है. मैने बस्तर में नेताओं पर नक्सली हमले को लेकर डीजीपी को नेताओं को सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं."

Bhupesh Baghel statement on Bastar target killing
बस्तर में टारगेट किलिंग पर भूपेश बघेल का बयान

बस्तर में टारगेट किलिंग पर भूपेश बघेल का बयान

रायपुर: भाजपा कह रही है बस्तर में टारगेट किलिंग हो रही है, हालही में रमन सिंह का भी बयान आया है. इस सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "पिछले समय का रिकॉर्ड निकालें. इस समय में इस प्रकार की घटनाएं नक्सली करते हैं. यह बात सही है कि भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं की हत्या हुई है और यह दुर्भाग्यजनक है. लेकिन इससे यह भी सिद्ध होता है कि नक्सल जो हैं, वे घर में घुसकर के व्यक्तिगत रूप से कहीं जाकर हत्या कर रहे हैं. इसका अर्थ है कि वह बहुत कमजोर हो गई है और अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है."

बस्तर में स्थानीय नेताओं को मिलेगी सुरक्षा: सीएम बघेल ने कहा कि"मैंने अभी डीजीपी को निर्देश दिया हैं कि राजनैतित दलों की बैठक करके नक्सल प्रभावित जिलों में राजनीतिक दलों के नेताओं की सुरक्षा को ध्यान रखें". मैंने अभी डीजीपी से कहा है कि "सभी एसपी बैठक करके सभी को सूचित करें. सुरक्षा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. चाहे किसी भी दल के हों."

बीजेपी के आरोप पर सीएम का पलटवार:भाजपा आरोप लगा रही है कि उनके कई नेताओं की सुरक्षा हटा दी गई है. इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "देखिए बिल्कुल गलत है. केदार कश्यप जी को देख लीजिए चुनाव हारे हैं. गागड़ा जी चुनाव हार गए हैं. फिर भी जेड प्लस सिक्योरिटी है. हमने कहीं कमी नहीं की है. रमन सिंह को देख लीजिए कभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र में जाते भी नहीं और उनकी सुरक्षा देखिए. मुख्यमंत्री से ज्यादा सुरक्षा उन्हें दिया गया है. एनएसजी की सुरक्षा में हैं. इतनी तो मुख्यमंत्री की नहीं है. राहुल जी, सोनिया जी और प्रियंका जी की सुरक्षा यह लोग हटा दिए हैं, तो देखें हटाने का काम ये लोग करते हैं."

सीएम ने कहा, नड्डा ने पेश किए गलत आंकड़े:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "अभी नड्डा जी आए थे और लगातार बयान दे रहे थे. डबल इंजन और जो आंकड़े बता रहे हैं हत्या, लूट और बलात्कार का वह सभी झूठे आंकड़े हैं. मेरे पास सभी आंकड़े हैं. मैं उन्हें भिजवा दूंगा कि कितने बलात्कार उनके शासन काल में हुए और राष्ट्रीय स्तर पर हमारे नंबर कितने थे और अभी कितने हैं. चाहे लूट हो, बलात्कार हो, डकैती हो या नक्सली घटना हो. वह सारे आंकड़े मैं आप को भिजवा दूंगा. ताकि आप देख ले कि किस प्रकार से नड्डा जी आकर यहां पर झूठ बोल रहे थे. वे पश्चिम बंगाल में जो शब्द का प्रयोग कर रहे थे. उन्हीं शब्दों का प्रयोग उन्होंने यहां भी किया कि अब टीएमसी को आराम करने देना चाहिए, बीजेपी को मौका देना चाहिए. वही लाइन यहां पर दोहरा रहे हैं और झूठ का पुलिंदा भी."

जेपी नड्डा पुरानी बातों को दोहरा रहे: सीएम बघेल ने कहा कि" भाजपा पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल के चुनाव प्रचार में जो कहा, वह यहां छत्तीसगढ़ में वही बातें दोहरा रहे हैं. वे अपने झूठ के पुलिंदे की चापलूसी करते रहेंगे. बीजेपी सरकार के छत्तीसगढ़ में सत्ता में आने पर किसानों को कुछ नहीं मिलेगा"



सीएम बघेल का बीजेपी पर हमला:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि "ये डबल इंजन नहीं है ट्रबल इंजन है. इसलिए ट्रबल इंजन है कि रमन सिंह जी को 15 साल मौका मिला 2100 समर्थन मूल्य देने की बात कही थी. नहीं दे पाए. इनकी सरकार आ जाए तो क्या मिलेगा. अभी मिलने वाला राजीव गांधी किसान न्याय योजना नहीं मिलने वाला है. जो आदिवासियों को जमीन वापसी हमने कराए पिछले 15 सालों में हजारों एकड़ जमीन आदिवासियों से छीना है. 4 साल में बता दें हमने किसी आदिवासी से जमीन ली हो. अगर जमीन लिया है तो उन्हें मुआवजा दिया है. पहले का है तो उनको दुगना दिया गया है पर अभी है तो 4 गुना दिया गया है. जब हमने कानून बनाया तो 4 गुना देना शुरू किया इनके समय में लूट होता था लघु वनोपज खरीदी होती नहीं थी."

यह डबल इंजन की सरकार नहीं ट्रबल इंजन की सरकार: सीएम बघेल ने बीजेपी के डंबल इंजन सरकार वाले फॉर्मूले पर वार करते हुए कहा कि" यह डबल इंजन वाली सरकार नहीं है, यह ट्रबल इंजन की सरकार है. भाजपा के शासन में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके परिवार की संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि हुई. भाजपा सरकार के दौरान बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में 15 साल की सत्ता में सिर्फ जनता को लूटा"

"आदिवासी नेताओं को किया जा रहा दरकिनार": सीएम बघेल ने आदिवासी नेताओं को लेकर भी बीजेपी को घेरा सीएम ने कहा कि"पहले वैल्यू एडिशन नहीं होता था. महुआ को सड़क में फेंकने के लिए बाध्य हो गए थे. तो डबल इंजन नहीं है. ट्रबल इंजन है और आदिवासी की बात कहते हैं. किस प्रकार से बलिराम कश्यप जीवित थे. उनके साथ क्या व्यवहार किया. ननकीराम कंवर जी अभी जीवित हैं. उनके साथ कैसा व्यवहार हो रहा है. गणेश राम भगत को दूध की मक्खी की तरह निकाल कर फेंक दिया. नंदकुमार साय जी को जोगी के साथ जोड़कर उनके साथ क्या व्यवहार किया. तो जितने भी आदिवासी नेता हैं उनके साथ उनका व्यवहार कैसा रहा. सोहन पोटाई चार बार के निर्वाचित सांसद रहे, उनके साथ उन्होंने क्या व्यवहार किया. यह उनकी स्थिति है."

"15 साल में रमन सिंह की संपत्ति कई गुना बढ़ी":सीएम बघेल ने कहा कि"15 साल में रमन सिंह और उनके परिवार वालों की जो संपत्ति है. कितनी गुना बढ़ गई है. लूट मचा कर रखे थे रमन सिंह. राज्यपाल जी से हम इसके जांच की अनुमति मांग रहे हैं, तो वह भी नहीं मिल रहा है. अब नए राज्यपाल आ रहे हैं. उनसे भी अनुमति मांगेंगे. यदि हो सकता है समय पर मिल जाए भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में देश में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 2018 की रिपोर्ट 39.93 प्रतिशत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे थे. छत्तीसगढ़ में मतलब 40%, बीजापुर में 66%, दंतेवाड़ा में 57%, बस्तर 51%, नारायणपुर 50% कांकेर में 38% यह देश के सबसे गरीब जिले थे और इसके लिए कोई जिम्मेदार है, तो भारतीय जनता पार्टी है. डबल इंजन बोल रहे थे ना यह ट्रबल इंजन है."


"राज्यपाल से नहीं है कोई मतभेद":राज्यपाल से आरक्षण विधेयक को लेकर चर्चा के सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "अभी राज्यपाल महोदय का जो स्थानांतरण हुआ है और मणिपुर की राज्यपाल नियुक्त हुई हैं. तो मैंने सौजन्य भेंट की है और मणिपुर राज्यपाल बनने को लेकर मैंने बधाई दी है. इन साढ़े 3 सालों में जो उन्होंने सार्वजनिक मंच से सरकार की तारीफ की है. बहुत सारे अनुभव हैं उनके साथ और हर कार्यक्रम में हम शामिल होते थे. मैं पहले ही बोल चुका हूं कि मैं उनका बड़ा सम्मान करता हूं. वह बहुत भली महिला है. व्यवहार बहुत अच्छा रहा है. लेकिन यह जो आरक्षण का मामला है. 1 घंटे में हस्ताक्षर कर दूंगी कहकर वह तो चाहती थी. लेकिन उसको करने दे तभी तो ना, उनको करने नहीं देने वाले उसको सभी लोग जानते हैं. भारतीय जनता पार्टी, रमन सिंह और तमाम लोग हैं. जो नहीं चाहते थे प्रदेश के युवाओं को आरक्षण का लाभ मिले वही लोग रोकते थे."

राज्यपाल के सवाल पर सीएम ने रमन सिंह को घेरा:भाजपा के लोगों को गच्चा क्यों लग जाता है. बार-बार राज्यपाल बनने की उम्मीद रहती है लेकिन छत्तीसगढ़ से किसी को मौका नहीं मिलता. इस सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "अब इसको देखिए कोई चेहरा घोषित नहीं कर रहे हैं. दूसरी तरफ राज्यपाल बनाकर भेज नहीं रहे हैं. रमेश बैस को प्रमोशन मिल गया झारखंड से सीधा महाराष्ट्र और रमन सिंह के लॉलीपॉप भी नहीं मिला, यह दुर्भाग्य है."

"अडानी भाजपा और केंद्र सरकार पर भी भारी":राज्यसभा और लोकसभा के जो सांसद हैं. राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे. इनके वीडियो भाषण को बिना परमिशन के डिलीट कर दिया गया. इस मामले में बघेल ने कहा की "राहुल गांधी पहले क्या बोलते थे. पदयात्रा शुरू किए तो उन्होंने कहा लोकसभा और राज्यसभा में बोलने नहीं देते. मुद्दा उठाने नहीं देते, सुनते नहीं और सुनते भी हैं, तो विषयों को एड्रेस नहीं करते. 7 सितंबर के पहले जो राहुल जी बात कहते थे. वह आज सही साबित हो रहा है. मैंने कल भी बोला था की यह हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा कि मैं कितनों पर भारी पड़ता हूं. लेकिन अडानी का नाम नहीं ले कर उन्होंने सिद्ध कर दिया की अडानी भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर भी भारी हैं. उन्होंने यह सिद्ध कर दिया हैं."

यह भी पढ़ें: Raipur latest news: अमरजीत चावला और अरविंद नेताम को AICC का नोटिस

बजट को लेकर सीएम ने यह कहा:बजट को लेकर सारे मंत्रियों से आपकी बैठक हो गई है और सरकार का आखिरी बजट सत्र है. इस बार क्या कुछ खास रहेगा. इस सवाल पर सीएम ने कहा कि "देखिए बजट तो आने दीजिए 1 मार्च से विधानसभा शुरू होगा. राज्यपाल जी का अभिभाषण होगा. नए राज्यपाल जी एड्रेस करेंगे. तो उसके बाद चर्चाएं होगी. फिर बजट पेश होगा. तब तक इंतजार करिए क्या क्या होने वाला है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details