दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 26, 2022, 10:24 PM IST

ETV Bharat / bharat

MP Nishank Rathore Case: B.Tech स्टूडेंट की हत्या या आत्महत्या! पोस्टमार्टम रिपोर्ट से होंगे चौकाने वाले खुलासे, गृहमंत्री बोले- SIT टीम करेगी जांच

भोपाल के छात्र निशांक राठौर केस तूल पकड़ता जा रहा है, दावा किया जा रहा है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. मगर इस मामले का जांच अब राज्य सरकार ने SIT से कराने का फैसला किया है. MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मामले में एसआईटी की टीम जांच करेगी. इस तथ्य का भी जांच होगी कि आखिर मृतक के मोबाइल फोन से उसके पिता उमाशंकर राठौर को भेजा गया संदेश किसने और कैसे किया. (Nishank Rathore Case)

Bhopal Nishank Rathore Case
भोपाल निशांक राठौर केस

भोपाल।राजधानी में रहकर पढ़ाई कर रहे नर्मदापुरम के छात्र निशांक राठौर की आत्महत्या के मामले में कल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पुलिस अलग-अलग बिंदुओं से इस पूरे मामले की जांच कर रही थी. घटना में हत्या और आत्महत्या दोनों तरह की जांच पुलिस द्वारा की जा रही थी. अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं, जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रायसेन पुलिस को SIT गठित करके जांच के आदेश जारी किए हैं. (Nishank Rathore Case)

कमर के ऊपर नहीं मिले चोट के निशान:पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह तथ्य आया है कि निशांक की कमर के ऊपर कोई चोट का निशान नहीं है. ना ही किसी किस्म का कोई कट मार्क है. इसको देखते हुए पुलिस इसे आत्महत्या का मामला मान रही है लेकिन मृतक के मोबाइल से फॉरवर्ड हुए मैसेज को देखते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एसआईटी गठित करने के निर्देश दे दिए हैं. मृतक छात्र का विसरा सुरक्षित कर लिया गया है और मोबाइल फोन की जांच की जा रही है. मिश्रा ने भोपाल में संवाददाताओं से कहा कि SIT हर चीज की जांच करेगी. यह पूछे जाने पर कि क्या निशंक ने क्रिप्टोकरेंसी सहित कुछ वित्तीय सौदों में कथित रूप से शामिल होने के कारण चरम कदम उठाया, गृह मंत्री ने कहा कि इस एंगल की भी IT जांच कर रही है.

Nishank Rathore: भाई-बहन की आखिरी मुलाकात! बहनों ने नम आखों के साथ भाई को राखी बांधकर किया विदा

अब SIT करेगी मामले की जांच:प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि, "मामले में सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है. इसके अलावा जो मैसेज निशांक के मोबाइल से उनके परिजनों को भेजे गए हैं, उसकी भी जांच एसआईटी के माध्यम से की जाएगी. पूरी जांच पर चलते हैं जो भी नए तथ्य सामने आएंगे वह सभी अब एसआईटी देखेगी." इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा के बयानों और रविवार की घटना के बीच किसी भी तरह के संबंध को खारिज कर कर दिया. एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि परिस्थितियां "आत्महत्या" की ओर इशारा करती हैं, लेकिन संदेश के संबंध में जांच जारी है, जिसे भेजा गया था. मृतक का मोबाइल फोन से उसके पिता को यह मैसेज आया था. मृतक निशंक राठौर भोपाल के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ता था.

MP Bhopal Student Murder Case: मौत का 'इंस्टा' कनेक्शन! डिप्रेशन और सुसाइड के एंगल से जांच जारी

क्या है पूरा मामला: "गुस्ताख-ए-नबी की एक सजा, सर तन से जुदा' कहने वाला संदेश निशंक के मोबाइल फोन से शाम 5:44 बजे (रविवार को) भेजा गया था. निशंक की मौत करीब 6 बजे तेज रफ्तार ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस की चपेट में आने से हुई, “अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अमृत मीणा ने संवाददाताओं से कहा. उन्होंने कहा कि एक अन्य ट्रेन के लोको पायलट ने शाम करीब 6 बजकर 13 मिनट पर रेलवे के एक कर्मचारी को ट्रैक पर शव पड़े होने की सूचना दी. उन्होंने कहा, "यह संदेश निशंक ने भेजा है या किसी और ने, जांच का विषय है. हम विशेषज्ञों से मोबाइल फोन की जांच करवा रहे हैं और रिपोर्ट मिलने के बाद टिप्पणी करने की स्थिति में होंगे." मीणा ने आगे कहा कि निशंक की निस्संदेह ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई.

नुपुर शर्मा से हादसे का कनेक्शन: एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि निशंक के मोबाइल से (अतीत में) कोई भी आपत्तिजनक संदेश नहीं भेजा गया था और नूपुर शर्मा से संबंधित कुछ भी नहीं मिला था. मीना ने कहा, "उसने कभी पुलिस या अपने माता-पिता को सूचित नहीं किया कि उसे खतरा महसूस हो रहा है. वह किसी संगठन या राजनीतिक दल से जुड़ा नहीं था. सभी परिस्थितियां आत्महत्या के एंगल की ओर इशारा कर रही हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details