दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 12, 2023, 4:35 PM IST

ETV Bharat / bharat

आधुनिक भारत की आवश्यकताओं को पूरा करेगी नई शिक्षा नीति, शिक्षकों से संवाद में बोले PM मोदी

मध्यप्रदेश की राजधानी में नवनियुक्त शिक्षकों को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में सीएम ने शिक्षकों से संवाद किया तो वहीं पीएम मोदी भी वर्चुअली जुड़े.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल। मध्य प्रदेश के नवनियुक्‍त शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए राजधानी भोपाल में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने शिक्षकों से संवाद कर प्रशिक्षण दिया. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े और सभा को संबोधित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने बड़ा ऐलान किया है. शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरण के दौरान सीएम ने कहा कि अब शिक्षकों को पहले साल सैलरी का 70%, जबकि दूसरी साल से ही 100 परसेंट सैलरी मिल जाएगी. कमलनाथ सरकार ने सैलरी में 70, 80, 90, और 100 प्रतिशत का फार्मूला विकसित किया था. वही पीएम मोदी ने शिक्षकों को कहा कि आप बच्चों के दिल में जगह बनाओ. जिस तरह आपके दिलों में आपके गुरुओं की बनी हुई है. पीएम ने नई शिक्षा नीति को लेकर भी शिक्षकों से बात की.

सैलरी के लिए नहीं होना होगा परेशान:मध्य प्रदेश के शिक्षकों के लिए अब अच्छी खबर है. कई साल से सैलरी के लिए जूझ रहे इन शिक्षकों को अब दूसरे साल से ही पूरी तनखा मिलेगी. अभी तक इन्हें इसके लिए 4 साल इंतजार करना पड़ता था. यह ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम और नियुक्ति पत्र वितरण के दौरान कही. सीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने जो निर्णय लिया था, उसमें वह बदलाव कर रहे हैं. अब पहली साल से ही शिक्षकों को सैलरी का 70% मिलेगा, जबकि दूसरी साल से ही 100% सैलरी मिल जाएगी. जिसके बाद यहां मौजूद सभी शिक्षकों ने ताली बजाकर शिवराज का अभिवादन किया. दरअसल कमलनाथ सरकार ने शिक्षा विभाग के स्तर को सुधारने के लिए नया फार्मूला दिया था. जिसमें शिक्षकों को 4 साल तक अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया था. पहली साल नियुक्त होने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण के रूप में सैलरी का 70%, दूसरे साल 80, तीसरे साल 90 और चौथे साल 100% सैलरी देने का बात कही गई थी.

इसलिए लागू हुई नई शिक्षा नीति : कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर लागू की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि नीति बच्चों के समग्र विकास, ज्ञान, कौशल, संस्कृति और भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने पर जोर देती है. पीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में युवाओं को सरकारी नौकरी देने का अभियान तेजी से चल रहा है, जहां विभिन्न जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन कर हजारों लोगों को विभिन्न पदों पर नियुक्त किया गया है. पीएम ने बताया कि शिक्षक के पद पर 22,400 से अधिक युवाओं की भर्ती की गई है. उन्होंने अध्यापन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शामिल होने के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं को बधाई दी है.

जो छात्रों को बनाए वही शिक्षक:पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षक वह होता है जो छात्रों को बनाता है. ऐसे में देश के विकास और उन्नति के लिए युवा पीढ़ी को गढ़ने का काम आप ही शिक्षकों को करना है. इसके लिए आप सबको उनके दिलों में जगह बनानी है. जिस तरह से आपको भी याद होगा कि आपके कई शिक्षकों की जगह आपके दिल में आज भी बनी हुई है. इसलिए ऐसी शिक्षा दें, जिससे बच्चे आपको हमेशा याद रखें. इसके लिए पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास भी जरूरी है और साथ ही सामाजिक जीवन जीने की शिक्षा का भी निर्वहन बच्चों को आप सभी को सिखाना है.

कुछ खबरें यहां पढ़े

कांग्रेस ने ग से पढ़ाया गधा: कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पूर्व की कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधा. सीएम ने कहा कि पहले के समय जो सरकारें थी, उन्होंने सिलेबस में ही बहुत से बदलाव कर दिए थे. जब हम पढ़ाई करते थे तो ग से गणेश पढ़ा करते थे, लेकिन जब इनकी सरकार आई तो इन्होंने ग से गधा कर दिया. ऐसे में इनकी मानसिकता साफ तौर पर नजर आती है. बता दें सीएम ने यहां नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्हें नियुक्ति पत्र भी दिए. बेहतर सामाज का निर्माण करने वाले शिक्षकों के प्रशिक्षण में 11 हजार 885 पदों के पर नियुक्ति पत्र दिए गए. जिसमें 1748 उच्च माध्यमिक शिक्षक, 3133 माध्यमिक शिक्षक एवं 7004 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details