दिल्ली

delhi

Bhopal Air Show: राजधानी भोपाल 30 सितंबर को होगा एयर शो, 65 विमान दिखाएंगे करतब, राजनाथ सिंह नहीं होंगे शामिल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 26, 2023, 8:33 PM IST

30 सितंबर को एमपी के राजधानी भोपाल में एयर शो होगा. इस एयर शो में 65 लड़ाकू विमान करतब दिखाते नजर आएंगे.

Bhopal Air Show
भोपाल में होगा एयर शो

भोपाल में होगा एयर शो

भोपाल। सेना के प्रति लोगों और बच्चों का रुझान कैसे बढ़े और वह अपनी सेना को कैसे समझे. इसके लिए भारतीय वायुसेना द्वारा एयर शो का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें 65 लड़ाकू विमान भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर आसमान में करतब करते नजर आएंगे. एयर मार्शल अवधेश कुमार भारती के अनुसार यह अपने आप में रोमांचित कर देने वाला दिन होगा. भोपाल में इसके लिए सबसे अच्छा वातावरण है. यहां काफी खुली जगह भी है. जिस वजह से वायु सेवा ने इस आयोजन के लिए भोपाल को चुना है.

भोपाल बेस कैंप और यहां के पायलट: एयर मार्शल एके भारती ने बताया कि "इस एयर शो में कुल 65 विमान शामिल होंगे. जिसमें अधिकतर आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से ही विमान को लॉन्च किया जाएगा. वहीं इनका बेस कैंप बनाया गया है. जबकि भोपाल में भी कुछ विमान को यहां के बेस कैंप से उड़ान भरने के लिए तैयार किया गया है. इसमें भोपाल के पायलट भी इन लड़ाकू विमान को उड़ते हुए नजर आएंगे."

नहीं आएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह:एयर मार्शल भारती के अनुसार इस कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आना था, लेकिन व्यस्तताओं के चलते वह नहीं आ पा रहे हैं.

आमजन के लिए फ्री रहेगा शो: 30 तारीख को एयर शो सुबह 10:00 बजे से शुरू होगा. जो आमजन के लिए निशुल्क रहेगा. डेढ़ घंटे के इस एयर शो के लिए बोट क्लब पर सेना के अधिकारी, मीडिया और पब्लिक के लिए कुछ जगह आरक्षित है. जबकि अधिकतर आम पब्लिक और लोग VIP रोड और राजा भोज सेतु के पास से इन विमान के हैरतअंगेज करतब देख सकेंगे. बोट क्लब पर सुबह से गाड़ियों का प्रवेश निषेध रहेगा. इसके लिए सेना के अधिकारियों ने लोगों से भी अपील की है कि समय से पहले आकर वह अपना स्थान ग्रहण करें, क्योंकि शो राइट टाइम पर शुरू होकर राइट टाइम पर खत्म होगा. वहीं 28 तारीख को भी सुबह 10:00 बजे से 11:30 तक फाइनल रिहल्सल होगी. इसे भी लोग निशुल्क देख सकते हैं.

कितने होंगे विमान और कहां से भरेंगे उड़ान: भोपाल के बड़े तालाब पर होने वाले इस एयर शो में सबसे पहले 4 चेतक विमान और 3 किरण एमके 2, विमान यहां तालाब के ऊपर से गुजरेंगे. जिसमें तिरंगा झंडा लहराता हुआ नजर आएग. जबकि चार चेतकों के ऊपर से गुजरने वाले 3 किरण विमान से तिरंगे कलर का धुआं निकलता हुआ दिखाई देगा. जो अपने आप में रोचकता से भरपूर रहेगा. यह विमान भोपाल एयर बेस से उड़ान भरेंगे.

तेजस

चेतक और सूर्य किरण विमान की खूबी:चेतक विमान में दो पायलट और पांच लोग आसानी से बैठ सकते हैं. इसकी उपयोगिता यात्री परिवहन के लिए की जाती है. खोज एवं बचाव के दौरान भी इसका उपयोग किया जाता है. सर्च ऑपरेशन में भी इसकी उपयोगिता होती है. सूर्य किरण विमान हवा में रंगों की खूबसूरती बिखेरता है. 600 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यह उड़ान भरते हैं. तेजस विमान को भी देखना अपने आप में बेहद ही रोमांचक कर देने वाला अनुभव होगा. यह पांच LAC विमान ग्वालियर से उड़ान लेकर भोपाल में करतब दिखाकर वापस ग्वालियर बेस पहुंचेंगे. तेजस 2205 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है. इसके साथ यह हवा में भी ईंधन भरने में सक्षम है. एक बार में 3000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है.

पृथ्वी विमान की खासियत: वही पृथ्वी विमान में 1 विमान C-130 और 2 विमान AN-32 अपना प्रदर्शन करेंगे. जो आगरा से उड़ान भरते हुए भोपाल पहुंचेंगे. पृथ्वी विमान का उपयोग अधिकतर बचाव खोज या एअरलिफ्ट के लिए किया जाता है. इसमें 92 सैनिक आसानी से बैठ जा सकते हैं. जबकि उपकरण और पैराशूट के साथ 64 सैनिक इससे परिवहन कर सकते हैं. इसका उपयोग लोगों को लाने के लिए भी किया जाता है. बाढ़ आदि में फंसे लोगों को स्ट्रेचर पर भी इसमें आसानी से लाया जा सकता है.

पृथ्वी फाइटर प्लेन

जानें गजराज के बारे में: गजराज अपने नाम से ही समझ में आता है कि यह विशालकाय विमान होता है. इसमें 1 विमान IL78 आगरा से उड़ान भरेगा. जबकि 2 विमान M2000 विमान ग्वालियर से उड़ान भरते हुए आएंगे. गजराज विमान का उपयोग माल और बड़ी मशीन, टैंक आदि तक को ले जाने के लिए किया जाता है.

गजराज फाइटर प्लेन

यहां पढ़ें...

बादल फाइटर प्लेन

मिराज भी दिखाएगा जलवा:बादल विमान ग्वालियर से उड़ान भरता यहां पहुंचेंगा. जिसमें एक विमान SU-30 MKI रहेगा. जबकि दूसरा LCA रहेगा. इसके साथ ही पांच शमशेर जगुआर विमान ग्वालियर से उड़ान भरते हुए भोपाल में प्रदर्शन करेंगे. यह पांच जगुआर विमान तीर के आकार बनाते हुए तालाब के ऊपर से गुजरेंगे. जगुआर विमान 1700 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है. यह एक सीटर विमान है. जिसकी लंबाई 55.22 फिट और चौड़ाई 28.51 फिट है. जिसका वजन 7700 किलो है. इस शो में मिराज विमान भी अपना जलवा दिखाते हुए नजर आएंगे. जो 2336 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरते हैं. एक बार में यह 1550 किलोमीटर की रेंज तक आसानी से उड़ान भर सकते हैं.

शमशेर फाइटर प्लेन

LAC विमान भोपाल बेस कैंप से होगा लॉन्च:भारत LAC एक विमान और SU 30 विमान भी यहां अपना प्रदर्शन करेंगे. जिसमें से LAC विमान भोपाल बेस कैंप से लांच होगा. जबकि दूसरा SU 30 ग्वालियर से भोपाल में चल रहा अभ्यास भोपाल के बड़े तालाब पर 22 सितंबर सुबह से इन विमान का अभ्यास चल रहा है. यह अभ्यास सुबह 10:00 बजे से 11:30 तक होता है. जिसमें तमाम विमान प्रैक्टिस करते हैं. फाइनल रिहल्सल 28 सितंबर को होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details