दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यू-ट्यूब ने भारत में फिर शुरू किया एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग विकल्प

यू-ट्यूब ने भारत में HD वीडियो स्ट्रीमिंग विकल्प दोबारा शुरू कर दिया है. बता दें कि इसी साल मार्च के अंत में यू-ट्यूब ने भारतीय यूजर्स के लिए अपनी वीडियो प्लेबैक क्वालिटी को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 18, 2020, 4:16 AM IST

Updated : Jul 18, 2020, 3:41 PM IST

youtube hd video streaming
यू-ट्यूब एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग विकल्प

नई दिल्ली : ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब ने भारत में 1080p HD वीडियो स्ट्रीमिंग विकल्प दोबारा शुरू कर दिया है. बता दें कि इसी साल मार्च के अंत में यू-ट्यूब ने भारतीय यूजर्स के लिए अपनी वीडियो प्लेबैक क्वालिटी को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था. सर्वर पर बोझ कम करने के लिए ऐसा किया गया था.

स्ट्रीमिंग की क्वालिटी केवल तभी उपलब्ध है, जब यूजर्स वाई-फाई का उपयोग करके वीडियो देखते हैं. मोबाइल डेटा ब्राउजिंग अभी भी एसडी क्वालिटी तक ही सीमित है.

एक्सडीए डेवलपर्स का कहना है कि ऐसा लगता है कि नया परिवर्तन सर्वर-साइड स्विच के माध्यम से सक्षम किया गया है और यू-ट्यूब ऐप को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है.

वीडियो की गुणवत्ता के आधार पर, क्वालिटी सेटिंग्स में अब 720p, 1080p और 1440p फीचर्स हैं. साथ ही स्टैंडर्ड डेफनिशन (एसडी) 144p, 240p, 360p और 480p के विकल्प मौजूद हैं.

यू-ट्यूब स्ट्रीमिंग क्वालिटी को प्रतिबंधित या कम करने वाला एकमात्र स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं था, क्योंकि टेलीकॉम ऑपरेटरों ने नेटवर्क कनेक्टिविटी पर तनाव को कम करने के लिए नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, हॉटस्टार से भी अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग क्वालिटी को कम करने का आग्रह किया था.

Last Updated : Jul 18, 2020, 3:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details