दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर : मास्क-सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ मनरेगा के तहत निर्माण कार्य शुरू

By

Published : Jun 5, 2020, 2:37 AM IST

महात्मा गांधी राष्ट्र ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (mgnrega) के तहत जम्मू कश्मीर के बारामुला में सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है. मनरेगा में काम कर रहे मजदूरों को मास्क और दस्ताने की एक जोड़ी प्रदान की गई है, साथ ही हैंड सैनिटाइजर का भी उपयोग मजदूर कर रहे हैं .

Road construction work started in Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर में मनरेगा के तहत काम

श्रीनगर : महात्मा गांधी राष्ट्र ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले काम शुरू हो गया है, जहां एक सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है.

ग्राम प्रधान बशारत ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 के संक्रमणों की रोकथाम के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं. सभी मजदूरों को मास्क और दस्ताने दिए गए हैं. साथ ही हैंड सैनिटाइजर का भी उपयोग मजदूर कर रहे हैं.

बता दें मनरेगा मजदूर कानून और एक सामाजिक सुरक्षा उपाय है. विभिन्न पंचायत स्तर योजना के माध्यम से नागरिक के लिए 'काम करने का अधिकार' की सुविधा प्रदान करता है.

अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में पूरी ताकत के साथ कई ब्लॉक में काम शुरू हो गया है.

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और लॉकडाउन के कारण मनरेगा का काम बंद था, लेकिन अब काम पूरी तरह से फिर से शुरू हो गया है. कोविड -19 के कारण हम मनरेगा कार्य में पीछे थे.

निर्माण कार्य एक राजमार्ग के लिए शुरू हो गया है और लगभग इसकी लागत दो लाख रुपये है. इस काम को कोविड -19 प्रभाव से निबटने के लिए और महामारी के दौरान भारी नुकसान का सामना करने वाले मजदूरों की मदद करने के लिए किया गया है.

पढ़े: और जब कमलनाथ बोले- मैं पत्थर पर लिखी इबारत हूं, कब तक मुझको रोकोगे

मजदूर निजी स्थानों पर काम नहीं कर सकते क्योंकि वे बंद हैं इसलिए यहां उन्हें नौकरी की गारंटी मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details