दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूपी रोडवेज की बसों को चलाएंगी महिला ड्राइवर

उत्तर प्रदेश में बसों में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा में और ज्यादा इजाफा होने जा रहा है. दरअसल, रोडवेज बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति की जाएगी.

By

Published : Aug 20, 2020, 8:29 PM IST

women drivers will run buses
महिलाएं चलाएंगी बसें

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद से होकर चलने वाली उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बसों में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा में और ज्यादा इजाफा होने जा रहा है. पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि रोडवेज बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति की जानी है.

बसों में पैनिक बटन के साथ कैमरा
इसके लिए कौशांबी स्थित रोडवेज बस अड्डे पर आगामी 21 तारीख को टेस्ट होगा, जिसमें महिला ड्राइवरों के टेस्ट लिए जाएंगे. कौशाम्बी बस अड्डे के आरएम अखिलेश सिंह का कहना है कि गाजियाबाद में पहली बार ऐसा होगा कि उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें चलाने वाली महिलाएं ही होंगी. निर्भया फंड से खरीदी गई बसों को महिलाएं ड्राइव करेंगी.

महिलाएं चलाएंगी बसें

इन बसों की खासियत यह होगी कि इनमें महिलाओं के लिए पैनिक बटन भी लगाया गया है. किसी भी तरह की असुरक्षा महसूस करते ही महिलाएं उस पैनिक बटन को प्रेस करेंगी, जिससे उन तक तुरंत मदद पहुंच पाएगी.

खुद को करेंगी ज्यादा सुरक्षित महसूस
जिस बस में महिलाएं सफर करती हैं अगर उस बस को महिला ड्राइवर ही चला रही होगी और कंडक्टर भी महिला होगी तो महिलाएं खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस कर पाएंगी. साथ ही यह भी गर्व की बात है कि महिलाएं भी पुरुष ड्राइवरों से कंधे से कंधा मिलाकर रोडवेज की बसें चलाएंगी. निश्चित है ऐसे सफर का एनसीआर की महिलाएं लंबे समय से इंतजार कर रही थीं जो इंतजार अब खत्म होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details