दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राहुल के 'निहत्थे सैनिक' बयान पर बोली भाजपा- देश के खिलाफ बयानबाजी न करें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों को लेकर एक ट्वीट किया है. भारत के सैनिकों को लेकर उन्होंने लिखा है कि आखिर हमारे जवान बिना हथियारों के क्यों थे ?

By

Published : Jun 18, 2020, 9:59 AM IST

Updated : Jun 18, 2020, 3:00 PM IST

rahul on ladakh martyrs
लद्दाख के शहीदों पर राहुल का सवाल

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों को लेकर एक ट्वीट किया है. भारत के सैनिकों को लेकर उन्होंने लिखा है कि आखिर हमारे जवान बिना हथियारों के क्यों थे ? भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि राहुल को अपने ही देश के खिलाफ बयानबाजी करने से बाज आना चाहिए.

इससे पहले राहुल गांधी ने एक वीडियो में कहा, 'चीन ने हिंदुस्तान के शस्त्रहीन सैनिकों की हत्या कर बहुत बड़ा अपराध किया है. मैं पूछना चाहता हूं कि इन वीरों को बिना हथियार खतरे की ओर किसने भेजा और क्यों भेजा ?' राहुल ने पूछा कि इस घटना का जिम्मेदार कौन है.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि जवानों की शहादत के बाद चीन को कड़ा संदेश दिया जाना चाहिए, लेकिन सरकार ने दिल्ली-मेरठ सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर का ठेका एक चीनी कंपनी को देकर घुटने टेकने की रणनीति अपनाई है.

प्रियंका गांधी का ट्वीट.

उन्होंने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'हमारे 20 जवान शहीद हुए हैं. ऐसे में केंद्र सरकार को मजबूत संदेश देना चाहिए, लेकिन सरकार ने दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कम्पनी को सौंप कर घुटने टेकने जैसी रणनीति अपनाई है.'

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने कहा कि तमाम भारतीय कंपनियां भी इस कॉरिडोर को बनाने के काबिल हैं.

उन्होंने जो खबर साझा की है उसके मुताबिक, दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल परियेजना के लिए अंडरग्राउंड स्ट्रेच बनाने का ठेका चीनी कंपनी 'शंघाई टनल इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड (एसटीईसी) को मिला है, क्योंकि उसने सबसे कम 1126 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

इससे पहले राहुल ने मीडिया की कुछ खबरों की एक वीडियो ट्वीट करते हुए सवाल खड़े किए हैं कि हमारे जवानों को आखिर बिना हथियारों के शहीद होने के लिए क्यों भेज दिया गया.

गौरतलब है कि भारत और चीन के सैनिकों की एक हिंसक झड़प में 20 जवानों के शहीद हो गए. चीन की सेना में एक कमांडर समेत 30 से अधिक सैनिकों के ढेर होने की बात सामने आई है. लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गए हैं.

इससे पहले राहुल ने ट्वीट कर लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से जुड़े कई सवाल पूछ चुके हैं. उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री शाह से चीनी सेना की गतिविधियों पर देश को जवाब देने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें :भारत-चीन तनाव पर राहुल ने पूछा- क्या सरकार चीनी सैनिकों के न घुसने की पुष्टि कर सकती है ?

लद्दाख के भाजपा सांसद नामग्याल ने ने ट्वीट कर लद्दाख के एलएसी विवाद पर टिप्पणी की थी.

लद्दाख के भाजपा सांसद बोले, 'हां, चीन ने किया कब्जा', राहुल ने दिया ऐसा जवाब

एलओसी पर गतिरोध को लेकर कसा तंज
इससे पहले लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ गतिरोध को लेकर राहुल गांधी ने कहा था कि चीन हमारी सीमा में घुस आया है, लेकिन पीएम मोदी इस मुद्दे पर खामोश गायब हैं.

पढ़ें :राहुल ने फिर कसा तंज, 'चीन हमारी सीमा में घुसा, खामोश और गायब हैं पीएम मोदी'

चीनी सैनिकों को लेकर दिया था बयान
इससे पहले भी गांधी ने लद्दाख में चीनी सैनिकों की कथित घुसपैठ से जुड़ी खबरों की पृष्ठभूमि में सवाल किया था कि क्या सरकार इसकी पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ?

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगभग एक महीने से चले आ रहे गतिरोध के संदर्भ में कहा था कि पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिक 'अच्छी खासी संख्या में' आ गए हैं और भारत ने भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं.

बता दें कि राहुल इससे पहले भी कई मौकों पर मोदी सरकार पर सवाल खड़े करते रहे हैं. कोरोना महामारी से उपजे आर्थिक संकट को लेकर भी राहुल सरकार पर हमलावर रहे हैं.

Last Updated : Jun 18, 2020, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details