दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव: वायनाड से राहुल की किस्मत का होगा फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी के साथ ही दक्षिण भारत के केरल में वायनाड सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया, तीसरे चरण में इस सीट पर भी मतदान हो रहा है. जानें राहुल और कांग्रेस के लिए क्यों खास है यह सीट...

राहुलु गांधी.

By

Published : Apr 23, 2019, 8:07 AM IST

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 117 सीटों पर मतदान जारी है. तीसरे चरण में कई बड़े नेताओं की सीटों पर वोटिंग होनी है. केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट पर भी आज वोटिंग हो रही है. राहुल अपनी परंपरागत सीट अमेठी के साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

तीसरे चरण में केरल की 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद यह सीट चर्चा में है. राहुल के खिलाफ एनडीए ने तुषार वेल्लापल्ली को मैदान में उतारा है. वहीं, एलडीएफ गठबंधन नें पीपी सुनीर को प्रत्याशी बनाया है.

पढ़ें-LIVE: लोकसभा चुनाव 2019 तीसरा चरण, जानें हर अपडेट

वायनाड को कांग्रेस की सुरक्षित सीट माना जाता है. 2008 में अस्तित्व में आई वायनाड सीट पर कांग्रेस कभी नहीं हारी है. इस सीट के अंदर 7 विधानसभा क्षेत्र आते हैं.

वायनाड और मल्लपुरम इलाकों में कांग्रेस और ऑल इंडिया मुस्लिम लीग की मजबूत पकड़ है. पिछले दो चुनावों से कांग्रेस यहां से जीत दर्ज कर रही है. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो वायनाड सीट पर जीतकर राहुल दक्षिण भारत में कांग्रेस को फिर से मजबूत करना चाहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details