दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 30, 2020, 11:03 PM IST

ETV Bharat / bharat

जीएचएमसी चुनाव : 1,122 उम्मीदवार मैदान में, मतदान के लिए तैयार

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू होगा. चुनाव में इस बार बैलेट पेपर का इस्तेमाल हो रहा है. कुल 150 वार्डों के लिए 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं. हैदराबाद के 74,44,260 मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे.

जीएचएमसी चुनाव
GHMC elections

हैदराबाद : तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के नगर निकाय चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होगा. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा.

हैदराबाद पर राज करने के लिए इस बार राजनीतिक दलों ने जोर-शोर से प्रचार किया है. सत्तारूढ़ टीआरएस, भाजपा, एआईएमआईएम, कांग्रेस समेत अन्य दलों ने चुनाव प्रचार के लिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की है. इसलिए जीएचएमसी चुनाव में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है. विशेष रूप से, भाजपा ने हैदराबाद नगर निकाय चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है.

चुनाव प्रचार में भाजपा के शीर्ष नेताओं ने भी हिस्सा लिया और दावा किया है कि इस बार हैदराबाद का मेयर भाजपा का ही बनेगा.

बैलेट पेपर से होगा चुनाव
जीएचएमसी चुनाव में इस बार बैलेट पेपर का इस्तेमाल होगा. ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के कुल 150 वार्डों के लिए 74,44,260 मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

  • तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, 150 वार्डों पर कुल 1,122 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.
  • सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए 48,000 (रिजर्व सहित) मतदान कर्मियों और 52,500 पुलिस बल की तैनाती की गई है.
  • चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी और विभिन्न प्रासंगिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए बैलेट पेपर से चुनाव कराने का फैसला किया था. इसके लिए प्रमुख राजनीतिक दलों और स्वास्थ्य विभाग के विचार-विमर्श किया गया था.
  • कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सुगम मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं और मतदान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.
  • तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है.
  • जीएचएमसी चुनाव की मतगणना चार दिसंबर को होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details