दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बसपा से आए विधायक अब कांग्रेस का अभिन्न अंग हैं : विवेक बंसल

राजस्थान की राजनीति में इन दिनों कई तरह की उठापटक देखने को मिल रही है. वहीं, कांग्रेस के कई मंत्री और विधायकों पिछले कई दिनों से जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ में अपना डेरा डाले हैं. इसी बीच प्रदेश कांग्रेस के सहप्रभारी विवेक बंसल से ईटीवी भारत ने विशेष बातचीत की. बातचीत में बंसल ने कहा कि बसपा कांग्रेस का अभिन्न अंग है.

By

Published : Aug 8, 2020, 4:39 PM IST

vivek bansal
कांग्रेस सहप्रभारी विवेक बंसल की ईटीवी भारत से बातचीत

जयपुर : राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान के बीच इन दिनों सियासी पारा अपने चरम पर है. हालांकि जैसलमेर में इंद्र देवता पिछले दो दिनों से मेहरबान हो रहे हैं और यहां मौसम भी खुशनुमा बना हुआ है. इसी सुहावने मौसम में मॉर्निंग वॉक पर निकले प्रदेश कांग्रेस के सहप्रभारी विवेक बंसल से ईटीवी भारत ने विशेष बातचीत की.

कांग्रेस सहप्रभारी विवेक बंसल की ईटीवी भारत से बातचीत

राज्य में चल रही सियासी उठापटक के चलते प्रदेश सरकार के कई मंत्री और विधायकों सहित कांग्रेस संगठन के कई पदाधिकारी पिछले कई दिनों से जैसलमेर में ही अपना डेरा डाले हुए हैं. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सहप्रभारी विवेक बंसल से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि जैसलमेर रमणीय और ऐतिहासिक स्थल है और यहां की अपनी अलग ही प्राकृतिक विविधता है.

बंसल ने बसपा विधायकों को नोटिस तामील करने के बाद आगामी रणनीति पर बातचीत करते हुए कहा कि वे उन्हें बसपा विधायक मानते ही नहीं है, वे अब कांग्रेस के अभिन्न अंग हो गए हैं. बंसल ने तो इन छह विधायकों को बसपा विधायक कहना असंगति कह दिया. उन्होंने कहा कि यह मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है. ऐसे में कुछ भी कहना सही नहीं होगा. हालांकि उनका कहना है कि जब न्यायालय संवैधानिक तौर पर अपना निर्णय लेगी तो वो उनके पक्ष में होगा.

वहीं, कांग्रेस नेता बंसल ने केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के बयान, 'विधायक जेल में है और जब इन्हें यहां से खोल दिया जाएगा तो सरकार गिर जाएगी' पर कहा, 'उल्टा चोर कोतवाल को डाटे.' उन्होंने कहा कि जिस तरह भाजपा नेता विधायकों की खुली बोली लगा रहे हैं और लोकतंत्र को नीलाम करने में लगे हुए हैं. ऐसे में विधायकों को जैसलमेर लाया गया है. बंसल ने कहा कि लोकतंत्र देश की आत्मा है और जो भी इसकी अखंडता पर प्रहार करता है वो देश की अखंडता पर प्रहार करता है, देश की एकता पर प्रहार करता है.

भाजपा की ओर से उनके विधायकों से कांग्रेस के संपर्क को लेकर आए बयान पर सहप्रभारी बंसल ने कहा कि जिसकी जैसी प्रवत्ति होती है वो वैसा ही सोचता है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से पिछले कुछ दिनों से भाजपा की ओर से उनके विधायकों को प्रलोभन दिया गया और उन्हें पार्टी से तोड़ा गया वो जग जाहिर है, लेकिन स्वतंत्रता के पश्चात कांग्रेस की ओर से लोकतंत्र को सुरक्षित रखा है. समय-समय पर लोकतंत्र पर कई चुनौतियां आई लेकिन कांग्रेस डगमगाई नहीं और आज इसी लोकतंत्र के सहारे भारत के नेता कुछ बोलते हैं तो उसकी गूंज पूरे विश्व में गूंजती है.

पढ़ें:पायलट के 'रायचंद' ही उन्हें धोखा देने वाले, वरना आज उनके साथ 45 विधायक होते- प्रशांत बैरवा

विवेक बंसल ने भाजपा से अपील की है कि आपस में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन वास्तिवकता को स्वीकारें. उन्होंने कहा कि किसी के भी योगदान को स्वीकार करने से कोई छोटा नहीं होता. व्यक्ति जितना ऊंचा जाता है उतना उसको विनम्र होना चाहिए.

वहीं, फोन टैपिंग को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुई सूची को लेकर बंसल ने कहा कि उनके संज्ञान में भी यह आया है, लेकिन वास्तविकता जांचने के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है. कांग्रेस के प्रदेश सह प्रभारी विवेक बंसल ने कहा कि मुख्यमंत्री कुछ दिनों में जैसलमेर आने वाले हैं. उसके बाद आगामी रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा ताकि प्रदेश की जनता के विकास के कार्य हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details