दिल्ली

delhi

दिल्ली हिंसा : पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, अब तक 106 लोग गिरफ्तार

By

Published : Feb 26, 2020, 7:47 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 2:42 PM IST

etvbharat
फाइल फोटो

19:15 February 26

दिल्ली हिंसा मामले में अब तक 106 लोग गिरफ्तार, कुल 18 प्राथमिकी दर्ज की गई : दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा ने कहा है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हुई हिंसा के मामले में अब तक 106 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. उन्होंने बताया कि ड्रोन कैमरे से हिंसा ग्रस्त इलाकों के छतों की निगरानी की जा रही है. उन्होंने बताया कि अब तक 18 प्राथमिकी दर्ज की गई है.

दिल्ली पुलिस ने कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान देने की अपील की है. पुलिस ने बताया कि 112 नंबर पर सूचना दी जा सकती है. 

रंधावा ने बताया कि हिंसा ग्रस्त इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि जिन घरों की छतों पर पत्थर रखे गए हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी.

17:33 February 26

टाली गई 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी की सीबीएसई परीक्षा

सीबीएसई ने राष्ट्रीय राजधानी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में कल होने वाली 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा को टाला : अधिकारी

14:52 February 26

दिल्ली में बढ़ा मृतकों का आंकड़ा, 24 की मौत

दिल्ली हिंसा में 24 लोगों की मौत हो चुकी है. जीटीबी अस्पताल में 21 लोगों की मौत और जय प्रकाश नारायण अस्पताल में एक घायल की मौत हो गई है. 

14:28 February 26

दिल्ली हिंसा पर पीएम का ट्वीट

पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में व्याप्त स्थिति पर व्यापक समीक्षा की गई है. पुलिस और अन्य एजेंसियां शांति और सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं. शांति और सद्भाव हमारे लोकाचार के केंद्र में हैं. मैं दिल्ली की अपनी बहनों और भाइयों से हर समय शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं. यह महत्वपूर्ण है कि शांत हो और सामान्य स्थिति जल्द से जल्द बहाल हो.'

13:58 February 26

कांग्रेस ने शाह से मांगा इस्तीफा

प्रेस वार्ता के दौरान सोनिया गांधी

दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस आज मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने केंद्र और दिल्ली सरकार को सीधे तौर पर इस हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया है. गांधी ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं. सोनिया गांधी ने शाह के इस्तीफे की मांग की. 

13:31 February 26

दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई

  • हाई कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में एक और 1984 नहीं होने देंगे.
  • कानून अपना काम कर रहा है, यह विश्वास दिलाने के लिए जेड श्रेणी की सुरक्षा पाए, शीर्ष संवैधानिक पदों पर आसीन अधिकारियों को प्रभावित लोगों तक पहुंचना चाहिए
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने हिंसाग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली से घायलों को निकालने में त्वरित कार्रवाई करने के लिए पुलिस की सराहना की.
  • आधी रात में आदेश दिए गए, तभी से पुलिस इनका पालन कर रही है और उत्तर पूर्वी दिल्ली से घायलों को इलाज के लिए निकाल रही है.
  • पुलिस ने दिल्ली अदालत से कहा कि भाजपा नेता अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए प्रथम दृष्टया कोई संज्ञेय अपराध नहीं मिला.
  • पुलिस ने अदालत से कहा कि कानूनी सलाह ली जा रही है...अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा के खिलाफ मिली शिकायत पर कार्रवाई रिपोर्ट दायर करने के लिए समय चाहिए.
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने  सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वे पुलिस आयुक्त को भाजपा के तीन नेताओं द्वारा कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण देने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने की सलाह दें.
  • उच्च न्यायालय ने सॉलिसीटर जनरल से कहा कि वे पुलिस आयुक्त से, भाजपा के तीन नेताओं द्वारा कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण देने के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने को कहें. सुनवाई ढाई बजे जारी रहेगी.
  • उच्च न्यायालय ने सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता, डीसीपी (अपराध) से कहा कि क्या उन्होंने भाजपा नेता कपिल मिश्रा का कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण का वीडियो क्लिप देखा है, उस क्लिप को अदालत कक्ष में चलाया गया.
  • उच्च न्यायालय ने कहा कि बाहर के हालात बहुत ही खराब हैं.
  • सॉलिसीटर जनरल ने प्राथमिकी दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका में भारत संघ को पक्षकार बनाने की अदालत से अपील की और कहा कि यह मुद्दा कानून-व्यवस्था से जुड़ा है.
  • सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने उच्च न्यायालय से मामले पर सुनवाई गुरुवार को करने का अनुरोध करते हुए कहा कि याचिका में जो प्रार्थना की गई है उस पर कल सुनवाई की जा सकती है.
  • पुलिस आयुक्त का प्रतिनिधित्व करने के मुद्दे पर सॉलिसीटर जनरल और दिल्ली सरकार के अधिवक्ता के बीच दिल्ली उच्च न्यायालय में तीखी बहस हुई.

11:15 February 26

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सेना बुलाने की मांग की

सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

दिल्ली के मुख्यमंत्री के अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्थिति चिंताजनक है. पुलिस अपने सभी प्रयासों के बावजूद स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ है. सेना को बुलाया जाना चाहिए और बाकी प्रभावित इलाकों में तुरंत कर्फ्यू लगाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि  इस संबंध में गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है.

11:04 February 26

उच्च न्यायालय का दिल्ली पुलिस को जवाब देने का निर्देश

दिल्ली के कई इलाकों में पुलिस का फ्लैग मार्च
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीएए को लेकर उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़काने में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली याचिका पर पुलिस को दोपहर साढ़े बारह बजे तक जवाब देने का निर्देश दिया.
  • उच्च न्यायालय ने वरिष्ठ स्तर के पुलिस अधिकारियों को दोपहर साढ़े बारह बजे तक अदालत में पेश होने का निर्देश दिया. दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि पुलिस को उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के सिलसिले में अदालत के निर्देश का इंतजार नहीं करना चाहिए और अपने-आप कार्रवाई करनी चाहिए.
  • दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में आगजनी और तनाव के माहौल को देखते हुए जिलाधिकारी बी.एन. सिंह ने गौतम बुध नगर में दिल्ली से सटी तमाम शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है. सुरक्षा के मद्देनजर आज दिल्ली से सटे 3 कि.मी. तक नोएडा में शराब की दुकानें बंद रहेंगे.
  • सुरक्षाबलों ने दिल्ली के मौजपुर, बाबरपुरा और जौहरीपुरा इलाके में फ्लैग मार्च किया.

10:01 February 26

डोभाल पीएम मोदी को देंगे सुरक्षा स्थिति की जानकारी

एनएसए अजीत डोभाल ने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल आज कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) की बैठक में भाग लेंगे. डोभाल कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली की सुरक्षा स्थिति से अवगत कराएंगे.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल 25-26 फरवरी की रात को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए सीलमपुर पहुंचे.

09:48 February 26

मृतकों की संख्या 18 हुई

  • गुरु तेग बहादुर के एमडी सुनील कुमार गौतम ने बताया कि मृतकों की संख्या 20 हो गई है और 189 लोग घायल हैं.
  • गुरु तेग बहादुर के एमडी सुनील कुमार गौतम ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 पहुंच गई है.
  • गुरु तेग बहादुर अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि चार और मृतकों के शव अस्पताल लाए गए हैं. दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है.

09:36 February 26

हिंसाग्रस्त इलाकों में सुरक्षाबल तैनात, शांति का माहौल

हिंसाग्रस्त इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबल तैनात
  • दिल्ली में पिछले तीन दिनों से हो रही हिंसा के बाद फिलहाल शांति का माहौल है. हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है. दिल्ली पुलिस ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर बैठे प्रदर्शनकारियों को वहां से हटा दिया है.
  • इसके अतिरिक्त सीलमपुर, मौजपुर, भजनपुरा और गोकुलपुरी क्षेत्र में पुलिस, सुरक्षाबल तैनात हैं. यहां पर शांति है.

09:08 February 26

हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को स्टेटस रिपोर्ट देने को कहा

दिल्ली उच्च न्यायालय

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में हुई हिंसा में घायलों के लिए सुरक्षित रास्ता देने की मांग करने वाली याचिका पर आधी रात को दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीशों जस्टिस एस. मुरलीधर और अनूप जे. भम्भानी ने सुनवाई की. आधी रात 12.30 बजे न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर के आवास पर मीटिंग हुई.

पीठ ने दिल्ली पुलिस को सभी संसाधनों को उपलब्ध कराके घायलों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, साथ ही उन्हें तत्काल इमरजेंसी उपचार मिलना सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा.

अदालत ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया है कि वह अनुपालन के संबंध में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करे, जिसमें घायल लोगों के बारे में जानकारी और उन्हें दिए जाने वाले उपचार शामिल हैं. मामले की सुनवाई बुधवार दोपहर 2.15 बजे होगी.

07:45 February 26

दिल्ली हिंसा से जुड़े खास बिंदु

  • आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त (कानून और व्यवस्था) के रूप में नियुक्त किया गया है.
  • दिल्ली पुलिस के बयान के मुताबिक उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में रोड को साफ कर दिया गया है. देखते ही गोली मारने के आदेश से जुड़े एक सवाल पर पुलिस ने कहा है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के लिए ऐसा कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है.
  • उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया है कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में कल भी विद्यालय बंद रहेंगे, गृह परीक्षाएं स्थगित की गईं.
  • हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्व दिल्ली में CBSE ने बुधवार को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है.
  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन के बाद मंगलवार को गाजियाबाद में भी धारा 144 लागू कर दी गई है.

07:39 February 26

पुलिस का बयान

दिल्ली में हिंसा पर दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा का बयान :

56 पुलिस कर्मी घायल.

हेड कांस्टेबल रतन लाल की गई जान.

डीसीपी शाहदरा को भी लगी सिर में चोट.

130 नागरिक घायल हुए.

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें. दिल्ली पुलिस के डीसीपी ने कहा कि लोगों ने छतों से भी पथराव किया. हिंसा वाले इलाके में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती है. किसी को भी कानून को हाथ में लेने की इजाजत नहीं है.उन्होंने बताया कि हिंसा के मामले में 11 FIR दर्ज की गई हैं, वहीं कई लोगों को हिरासत में लिया गया है.

07:31 February 26

लाइव सीएए को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन

नई दिल्ली : उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर पिछले दो दिनों में जमकर हिंसा हुई. हिंसक प्रदर्शन में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 189 लोग घायल हैं, जिनमें 56 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

Last Updated : Mar 2, 2020, 2:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details