दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड : खटीमा में अपने तीन शावकों के साथ रोड पर टहलने निकली बाघिन, देखें वीडियो

खटीमा में बाघिन और उसके तीन शावकों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग में हड़कम्प मच गया है. टीम ने ग्रामीणों के लिए एडवाइजरी जारी की है. साथ ही इन जानवरों को शिकारियों से बचाने के लिए तीन टीमें भी गठित की गई हैं. पढ़ें विस्तार से...

By

Published : Dec 22, 2019, 8:45 PM IST

tigers on road in uttarakhand
बाघिन और तीन शावकों की तस्वीर

खटीमा : उत्तराखंड के खटीमा में विगत कुछ दिनों से बाघिन और उसके तीन शावकों का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में बाघिन अपने तीन शावकों के साथ पीलीभीत- पूरनपुर मार्ग पर टहलती हुई दिख रही है.

वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग बाघिन और उसके शावकों की सुरक्षा को लेकर सतर्क हो गया है. इस काम के लिए वनकर्मियों की तीन टीमें तैनात की गई हैं. साथ ही वन अधिकारियों ने मानव-वन्य जीव संघर्ष को रोकने के लिए एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को जंगल में न जाने की सलाह दी है.

वन विभाग के एसडीओ बाबू लाल ने बताया कि वायरल हो रहा वीडियो सुरई वन रेंज पीलीभीत-पूरनपुर मार्ग का है. सुरई वन रेंज एक ओर यूपी से लगती है, वहीं नेपाल से भी इसकी सीमा मिली हुई है, जिसके चलते यहां शिकारियों की भी कई गतिविधियां दर्ज की गई हैं.

खटीमा में बाघिन और उसके तीन शावकों का वीडियो वायरल.

ऐसे में बाघिन और उसके शावकों की जान को खतरा उत्पन्न हो गया है. इसलिए वन विभाग ने उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए तीन टीमों का गठन किया है. जो दिन-रात बाघिन और उसके शावकों के गतिविधियों पर नजर रखेंगी.

ये भी पढ़े:सिंगल यूज प्लास्टिक वन्यजीवों के लिए बना खतरा, विभाग ने कार्रवाई के दिए आदेश

बाबू लाल ने साथ ही बताया कि शावकों के साथ होने पर बाघिन आक्रामक रहती है, जिसके चलते लोगों पर बाघिन द्वारा हमला करने की संभावना भी बन रही है. इसे देखते हुए वन विभाग ने जंगल से सटे आबादी वोले क्षेत्रों में एक एडवाइजरी जारी कर मुनादी करवाई है, जिसमें अकेले जंगल में न जाने के लिए कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details