दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 17, 2020, 10:42 PM IST

Updated : Jun 18, 2020, 6:16 AM IST

ETV Bharat / bharat

विश्व हिन्दू परिषद ने मेवात मुद्दे पर खट्टर सरकार के निर्णय का स्वागत किया

विश्व हिन्दू परिषद का आरोप है कि हरियाणा के मेवात में बड़े स्तर पर धर्मांतरण और लव जिहाद का खेल चलाया जा रहा है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खुद नूह का दौरा किया और वहां रह रहे लोगों से मिले.

मनोहर लाल खट्टर ने खुद नूह का दौरा किया
मनोहर लाल खट्टर ने खुद नूह का दौरा किया

नई दिल्ली : विश्व हिन्दू परिषद लगातार हरियाणा के मेवात में रह रहे अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोगों के मुद्दे को उठाते हुए ये आरोप लगता रहा है कि वहां उनके साथ अत्याचार हो रहा है और बड़े स्तर पर धर्मांतरण भी किया जा रहा है. 16 जून को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खुद नूह का दौरा किया और वहां रह रहे लोगों से मिले.

मुख्यमंत्री खट्टर ने लोगों की समस्याओं को सुनने के बाद कई बड़ी घोषणाएं कीं, जिसका विश्व हिन्दू परिषद ने स्वागत किया है. चार बड़ी घोषणाओं में धर्मांतरण को रोकने के लिये कानून, गोकशी मामलों में फास्टट्रैक कोर्ट में सुनवाई, मेवात क्षेत्र में आरआईबी बटालियन स्थापित करना और हिन्दू समाज के लोगों की धार्मिक और सार्वजनिक संपत्तियों से कब्जा हटा कर उनके लिये एक बोर्ड का गठन भी शामिल है जो उन संपत्तियों की देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करेगा.

विश्व हिन्दू परिषद द्वारा जारी व्यक्तव्य में मुख्यमंत्री खट्टर की घोषणाओं का स्वागत करते हुए यह उम्मीद भी जताई है कि इन घोषणाओं को जल्द से जल्द लागू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि हरियाणा का नूह (मेवात) मुस्लिम बहुल क्षेत्र है और विहिप लंबे समय से वहां अल्पसंख्यक हिन्दू समाज के ऊपर बहुसंख्यकों के द्वारा प्रताड़ना के मुद्दे को उठाता रहा है.

विहिप का आरोप है कि क्षेत्र में बड़े स्तर पर धर्मांतरण और लव जिहाद का खेल चलाया जा रहा है. इतना ही नहीं विहिप का कहना है कि मेवात में हिन्दू समाज के संपत्तियों पर कब्जा करने के मामले भी सामने आते रहे हैं. अन्य धर्म के दबंगों द्वारा सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर भी कब्जा करने के मामले सामने आते रहे हैं.

Last Updated : Jun 18, 2020, 6:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details