दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 28, 2019, 7:58 PM IST

Updated : Sep 28, 2019, 3:50 PM IST

ETV Bharat / bharat

उपराष्ट्रपति बोले- पाक से केवल PoK पर बात होगी, पूरा कश्मीर हमारा है

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान द्वारा उत्पन्न की गई किसी भी परेशानी का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं. पढ़ें और क्या कुछ बोले उपराष्ट्रपति...

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

हैदराबाद: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. उन्होंने कहा कि हम किसी के मामलों में दखल नहीं देते हैं लेकिन अगर कोई हमारे कार्यों के बीच में आता है, तो हमें उसे मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान द्वारा पैदा की गई मुसीबतों का प्रभावी ढंग से निपटारा कर सकते हैं.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि अब केवल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को भारत को सौंपे जाने को लेकर ही पाकिस्तान से बात होगी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ अब केवल इसी मुद्दे पर बात होनी बाकी है.

कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उपराष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि कश्मीर पर क्या चर्चा करनी है ? यह भारत का अखंड हिस्सा है. हां मैं मानता हूं, कुछ चीजों पर चर्चा होनी है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमारे पड़ोसी से कश्मीर के शेष हिस्से पीओके को वापस करने पर बात होगी और वह है पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर.

उन्होंने कहा कि भारत अमन पसंद देश है और युद्धोन्मादी नहीं हैं, लेकिन आगाह किया कि हमला करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से धमकियों का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा, 'शांतिप्रिय देश होने के नाते भारत किसी भी देश पर हमला नहीं करेगा लेकिन अगर कोई हमला करेगा तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.'

उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना उस पर आतंकवादियों को धन मुहैया कराने और प्रशिक्षण देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसे बिल्कुल अहसास नहीं है कि मानवता को इससे क्या नुकसान हो रहा है.

पढ़ें:75 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली सरकार की मंजूरी

पराष्ट्रपति ने चेताया कि पाकिस्तान को यह समझना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत युद्ध के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए हथियार विकसित कर रहा है.

उपराष्ट्रपति ने उल्लेख किया, 'भारत ने किसी भी देश पर हमला नहीं किया. ऐरे गैरे आए... हम पर हमला किया, उन्होंने हम पर शासन किया, उन्होंने हमें बर्बाद किया, उन्होंने हमें लूटा, धोखाधड़ी की.'

उन्होंने भारत को और सुरक्षित और शांतिपूर्ण बनाने के लिए सभी वैज्ञानिकों की सराहना की और उनका शुक्रिया भी अदा किया.

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति नायडू विशाखापत्तनम में नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (NSTL) के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे. बात दें, इस समारोह में आठ वैज्ञानिकों को पुरस्कार प्रदान किए गए हैं.

बता दें, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी, पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ अतुल कुमार जैन, महानिदेशक (नौसैन्य सिस्टम और मैटेरियल) समीर वी कामत और आंध्रप्रदेश के पर्यटन मंत्री एम श्रीनिवास राव समेत अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद थे.

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वेंकैया नायडू ने कहा कि हम उन कुछ राष्ट्रों में से हैं, जिन्होंने परमाणु पनडुब्बियां विकसित की हैं. उन्होंने कहा कि आज ऐसी स्थिति हैं कि विश्व के लगभग सभी देश हमारी ओर देख रहे हैं.

इस संबंध में उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें साझा की हैं. इन्हें उपराष्ट्रपति ने 'गोल्डन जर्नी' के कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

Last Updated : Sep 28, 2019, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details