दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड ग्लेशियर हादसा : वाराणसी की गंगा आरती में मृतकों को श्रद्धांजलि

उत्तराखंड आपदा के मृतकों को वाराणसी में गंगाआरती के दौरान श्रद्धांजलि अर्पित की गई. दशाश्वमेध घाट पर विशेष आरती के जरिए मां गंगा से मरने वालों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई. अर्चकों ने संकल्प के साथ मां गंगा से अपना रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना की.

By

Published : Feb 8, 2021, 9:59 AM IST

वाराणसी
वाराणसी

वाराणसी : रविवार को उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना में मृत आत्माओं की शांति के लिए काशी के दशाश्वमेध घाट पर प्रसिद्ध गंगा आरती में विशेष पूजन किया गया और बाबा विश्वनाथ और मां गंगा से प्रार्थना की गई. गंगा आरती शुरू होने से पहले संकल्प के साथ मां गंगा से अपना रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना की गई. वहीं संकल्प के बाद दो मिनट का मौन रख कर आपदा में मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी गयी.

मां गंगा से रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना.

दरअसल उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से अब तक करीब 14 लोगों की जान जा चुकी है और सैकड़ों लोगों के लापता होने की सूचना है. वहीं आपदा को देखते हुए गंगा किनारे के सभी स्थानों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है.

गंगा सेवा निधि के कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी ने बताया कि इसको लेकर मां गंगा की आरती और पूजन के साथ विशेष प्रार्थना की गई. ताकि लापता लोग जल्द से जल्द और सही सलामत मिलें. साथ ही जो लोग इस आपदा में अपनी जान गंवा चुके हैं उनकी आत्मा को शांति मिले.

गंगा आरती के दौरान दीव प्रज्जवलन, भगीरथ नंदिनी से शांति की प्रार्थना

पढ़ें :उत्तराखंड आपदा : विशेषज्ञों ने हिमालयी क्षेत्र में ज्यादा मानवीय दखल की ओर किया इशारा

आशीष तिवारी ने बताया कि मां भगवती से प्रार्थना की गई कि जिस तरह वह काशी में शांत रूप में हम सबको अपना आशीर्वाद दे रही हैं. उसी तरह उत्तराखंड में भी अपने रौद्र रूप को शांत करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details