दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इंदौर में लोगों के धर्म परिवर्तन की सूचना, हिंदु संगठनों का हंगामा

मध्य प्रदेश के इंदौर में बड़ी संख्या में लोगों के धर्म परिवर्तन की सूचना मिलने पर हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने चर्च में पहुंच कर जमकर उत्पात मचाया. इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस को लगी, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

By

Published : Jan 26, 2021, 10:02 PM IST

घटनास्थल की तस्वीर
घटनास्थल की तस्वीर

भोपाल : मध्य प्रदेश में इंदौर के भंवर कुआं थाना क्षेत्र अंतर्गत सत्या प्रकाशन संस्था में बड़ी संख्या में लोग धर्म परिवर्तन करवाने पहुंचे. इस बात की जानकारी जब हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं को लगी, तो उन्होंने वहां पर पहुंचकर जमकर हंगामा किया. आरोप लगाया कि यहां पर धर्म परिवर्तन कराने के नाम पर लगभग 150 लोगों को लाया गया है. वहीं इस पूरे मामले की जानकारी जब भंवर कुआं पुलिस को लगी, तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी.

भंवर कुआं थाने से लगे हुए सत्या प्रकाशन संस्था में बड़ी संख्या में ग्रामीण जुटे हुए थे. इस बात की जानकारी जब हिंदूवादी संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं और नेताओं को लगी, तो वह भी मौके पर पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने जमकर हंगामा करते हुए धर्मांतरण का आरोप लगाया.

बता दें कि, संस्था में बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं और बच्चे उपस्थित रहे. जब उनसे पुलिस द्वारा पूछताछ की गई, तो उन्होंने कहा कि यहां पर वह प्रार्थना के लिए आए हुए थे. वहीं इन लोगों का यह भी कहना है कि प्रार्थना के माध्यम से विभिन्न तरह की समस्याओं का निदान होता है.

इंदौर में सैकड़ों लोगों के धर्म परिवर्तन की सूचना

गंभीर से गंभीर बीमारी प्रार्थना करने से ठीक हो जाती है. उसी प्रार्थना में शामिल होने के लिए वह इंदौर आए थे. ये सभी अलीराजपुर, धार, बड़वाह, बड़वानी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों से प्रार्थना सभा में शामिल होने आए थे.

हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं का कहना है कि यहां पर भोले-भाले ग्रामीणों को पैसे का लालच देकर बुलाया गया. फिर धर्मांतरण करने की कोशिश की गई. वहीं कार्यकर्ताओं का यह भी कहना है कि जो लोग यहां पर आए हुए थे, वह हिंदू हैं, लेकिन उन्हें यहां पर लाया गया. इनका धर्मांतरण करवाया जा रहा था.

इस दौरान हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ करने का प्रयास भी किया. इस बात की जानकारी जब पुलिस के आला अधिकारियों को लगी, तो वह भी मौके पर पहुंच गए. सीएसपी दिशेष अग्रवाल का कहना है कि यहां पर धर्मांतरण करवाए जाने की सूचना मिली थी. इसी के आधार पर पुलिस टीम मौका स्थल पर पहुंची.

पढ़ें - किसान आंदोलन को समर्थन, पर ऐसी अराजकता स्वीकार नहीं : थरूर

पड़ताल के दौरान एक साथ 80 से 100 लोग एक साथ मिले. वहीं बजरंग दल के संयोजक तन्नू शर्मा का कहना है कि सत्या प्रकाशन संस्था में धर्मांतरण किया जा रहा था. यहां पर गरीब परिवारों को यहां लाकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था.

फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया. वहीं जो महिला और बच्चे वहां पर मौजूद थे, उन सभी के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. उनके भी बयान लिए जा रहे हैं. पुलिस ने प्रारंभिक तौर पर विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details