दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 23, 2019, 7:18 PM IST

ETV Bharat / bharat

अयोध्या में बनेगी भगवान राम की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा

लखनऊ में सोमवार को योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय कमिटी की बैठक बुलाई. इस बैठक में अयोध्या में भगवान राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने की घोषणा की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने का फैसला लिया है.यह प्रतिमा सरदार पटेल की प्रतिमा से भी ऊंची होगी.

सोमवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुलाई गई एक उच्च स्तरीय समिती की मीटिंग के दौरान यह फैसला लिया गया.

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बताया कि श्री राम की मूर्ति 100 हेक्टेयर की जगह में सरयू के किनारे लगाई जाएगी. उन्होंन् बताया कि मूर्ति बनाने का काम जल्दी ही शुरू किया जाएगा.

योगी ने कहा अयोध्या के संपूर्ण विकास के लिए एक व्यापक योजना तैयार की गई है. जिसमें राम पर आधारित संग्रहालय , संकल्पना केंद्र, पुस्तकालय,पार्किंग,और फूड प्लाजा भी शामिल होंगे.

पढ़ें- विश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन से पहले बागी विधायकों के इस्तीफे पर निर्णय लें स्पीकर : कांग्रेस

सीएम ने बताया कि तकनीकी सहायता और मदद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार, गुजरात सरकार के साथ समझौता पर हस्ताक्षर करेगी और मूर्ती को लगाने के लिए 'राजकीय निर्माण निगम' की स्थापना की जाएगी.

वहीं साइट सर्वेक्षण,पर्यावरण अध्यन,और कई सारे विषयों पर अध्यन के लिए आईआईटी कानपुर और राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान की मदद ली जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details