दिल्ली

delhi

मध्य प्रदेश में शराबबंदी समय की मांग, न बने राजनीतिक एजेंडा : उमा भारती

By

Published : Jan 22, 2021, 6:14 PM IST

मुरैना जहरीली शराब कांड के बाद मध्य प्रदेश में शराबबंदी की मांग उठने लगी है. पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी शराबबंदी का समर्थन करते हुए कहा है कि प्रदेश में शराबबंदी होनी चाहिए, इसके लिए वे मुख्यमंत्री शिवराज से बात करेंगी.

uma-bharti
uma-bharti

भोपाल :मध्य प्रदेश के मुरैना में जहरीली शराब से हुई मौत के बाद प्रदेश में एक तरफ जहां गृह मंत्री शराब दुकानें बढ़ाने की बात कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में शराब बंदी की भी मांग उठने लगी है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी शराबबंदी का समर्थन किया है. अन्य राज्यों का उदाहरण देते हुए सभी भाजपा शासित राज्यों से मांग की है कि वह भी शराबबंदी की तरफ कदम बढ़ाए. ईटीवी भारत से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शराबबंदी को लेकर सरकार से बात करने की बात कही.

शराबबंदी पर सीएम से मिलूंगी
प्रदेश में शराबबंदी को लेकर उमा भारती मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलेंगी. हाल ही में जहरीली शराब से हुई मौत के बाद उमा भारती ने शुक्रवार को लगातार आठ ट्वीट करते हुए शराबबंदी की मांग की थी. उमा भारती ने अपने ट्वीट में स्पष्ट कहा था कि सरकार ही शराब पिलाने का प्रबंध करती है. जैसे मां की जिम्मेदारी अपने बच्चे को पोषण करते हुए रक्षा करने की होती है. वहीं मां अगर बच्चे को जहर पिला दे तो सरकारी तंत्र द्वारा भी शराब दुकान खोलना ऐसा ही है.

पढ़ें:राम मंदिर और स्वदेशी ध्रुवस्त्र होगी गणतंत्र दिवस 2021 झांकी का हिस्सा

शराब बंदी राजनीतिक एजेंडा न बने
मध्य प्रदेश में शराबबंदी को लेकर उमा भारती का कहना है कि शराबबंदी पॉलिटिकल एजेंडा नही होना चाहिए. बल्कि सामाजिक एजेंडे के तौर पर चलाना चाहिए और राजस्व की पूर्ति कैसे हो उस पर सरकार को विचार करना चाहिए. इसके साथ ही शराबबंदी के बाद क्या स्थिति बनेगी. इस पर विचार करना पड़ेगा. उमार भारती ने कहा कि मैं सार्वजनिक तौर पर यह बात कह रही हूं कि कोरोना काल में मेरे मन में यह बात आई थी, क्योंकि उस समय एक भी व्यक्ति शराब पीने से नहीं मरा और दुकान खुली उसके बाद लोग मरने लगे.

जहरीला शराब से 25 की मौत
मध्य प्रदेश के मुरैना में जहरीली शराब पीने से 25 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद से प्रदेश में एक बार फिर शराबबंदी की मांग उठने लगी है. शराब सरकार के लिए राजस्व का एक सबसे बड़ा जरिया है. ऐसे में कहीं न कहीं सरकार भी इस शराबबंदी को लेकर सख्त कदम उठाने के मूड में नहीं है. हालांकि सरकार कई बार नशा मुक्ति को लेकर अभियान छेड़ने की बात करती है. लेकिन शराबबंदी को लेकर कभी कोई अभियान नहीं चलाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details