दिल्ली

delhi

विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के बारे में फैलाएं जागरूकता : यूजीसी

By

Published : Sep 2, 2020, 9:08 PM IST

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के कालेजों, विश्वविद्यालयों को नई शिक्षा नीति के बारे में शिक्षकों, छात्रों, अधिकारियों और उच्च शिक्षा प्रणाली के अन्य पक्षकारों के बीच जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया है.

new education policy
नई शिक्षा नीति

नई दिल्ली :विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को शिक्षक दिवस के दिन नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वेबिनार आयोजित करने के लिए कहा है. यूजीसी ने एक अधिसूचना जारी कर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को यह निर्देश दिया है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 'वेबिनार शिक्षकों और अन्य हितधारकों के बीच एनईपी पर जागरूकता फैलाने में सहायक होगा.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है. अधिसूचना की जांच करने के लिए एक सीधा एक लिंक नीचे उपलब्ध है.

सोशल मीडिया अभियान
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने स्कूल और उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार का मार्ग प्रशस्त किया है. यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से इस साल पांच सितंबर 2020 को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में होने वाले समारोहों में शिक्षकों की भूमिका को उजागर करने के लिए कहा है. यूजीसी की योजना सोशल मीडिया पर हैशटैग चलाने की भी है #ourteachersourheroes और #teachersfrominida.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी विश्वविद्यालयों को सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है. कार्यक्रम का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी किया जा सकता है, जिसमें सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी सम्मानित किया जा सकता है.

पढे़ं: एआईसीटीई : प्रवेश नहीं लेने पर छात्रों की पूरी फीस होगी वापस

2020-21 के लिए अंतिम प्रवेश
यूजीसी ने हाल ही में देश भर के विश्वविद्यालयों को 2020-21 के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए अंतिम प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है. स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 31 अगस्त 2020 को आयोजित की गई थी और आयोग ने कॉलेजों को 30 सितंबर 2020 तक अंतिम आवंटन पूरा करने के लिए कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details