दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात : शेरों को परेशान करना युवकों को पड़ा भारी, देखें वीडियो

सोशल मीडिया पर हाल में एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक नाबालिग समेत दो लोग बाइक पर सवार होकर शेरों को तंग करते हुए, उनका पीछा कर रहे थे. मामले में आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. वहीं, नाबालिग के खिलाफ आगे की कार्रवाई पर फैसला किया जा रहा है.

By

Published : Dec 12, 2020, 5:37 PM IST

Updated : Dec 12, 2020, 8:01 PM IST

harassing lions
शेरों को तंग करने का मामला

जूनागढ़:गुजरात के गिर के जंगलों में दो शेरों का बाइक पर पीछा करने और उनको तंग करने के आरोप में एक नाबालिग समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वन विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि सोशल मीडिया पर हाल में एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बाइक पर सवार दो अज्ञात व्यक्ति शेरों का पीछा कर रहे हैं और बाइक के इंजन की आवाज और हॉर्न से उन्हें डरा रहे हैं.

वायरल वीडियो

जूनागढ़ के मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) डीटी वसवाडा ने बताया, वीडियो की जांच शुरू की गई तो पाया गया कि यह वीडियो गुजरात के गिर पूर्व वन मंडल के तुलसीश्याम रेंज के गधिया गांव के पास दो स्थानीय लोगों ने बनाई है.

पढ़ें:न्याय के लिए कब तक कोर्ट के चक्कर काटते रहेंगे वृद्ध

उन्होंने बताया, उनमें से एक की पहचान यूनिस पठान के तौर पर हुई जबकि दूसरा लड़का नाबालिग है. उन्होंने बताया कि बाइक पर जाने के दौरान उनका सामना दो एशियाई शेरों से हुआ. उन्होंने गाड़ी के (इंजन) और हार्न से तेज आवाजें निकालीं और शेरों को भगा दिया और उनका पीछा किया.

वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार
अधिकारी ने बताया कि उन्होंने शेरों का पीछा करने के दौरान मोबाइल पर वीडियो बना ली, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर डाल दिया गया. वसवाडा ने बताया कि पठान उसी इलाके के सरसिया गांव का रहने वाला है. उसे और नाबालिग को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है.

सजा एवं 25000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान
शुक्रवार को पठान को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया. उन्होंने बताया कि नाबालिग के खिलाफ आगे की कार्रवाई पर फैसला किया जा रहा है. अधिकारी ने कहा, शेरों को तंग करना या छेड़ना गंभीर अपराध है और इसके लिए तीन से सात साल तक की सजा एवं 25000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है.

Last Updated : Dec 12, 2020, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details