दिल्ली

delhi

दो दिवसीय यात्रा पर जापान जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर

By

Published : Sep 29, 2020, 7:22 PM IST

भारत और जापान के बीच आपसी संबंध मजबूत हुए हैं. देखना होगा कि जापान के नए पीएम योशिहिदे सुगा इस संबंधों को कहां तक ले जाते हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर की यह यात्रा काफी मायने रखती है.

japan tour of jaishankar
दो दिवसीय जापान यात्रा करेंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर

नई दिल्ली:विदेश मंत्री एस. जयशंकर दो दिवसीय यात्रा पर जापान जा रहे हैं. विदेश मंत्री की यह यात्रा 6 से 7 अक्टूबर तक होगी. इस दौरान वह जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के साथ वार्ता करेंगे और चतुर्भुजीय गठबंधन (क्वाड) की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा की घोषणा करते हुए बताया कि जयशंकर और मोतेगी के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने किए जाने की उम्मीद है.

पढ़ें:शिंजो अबे जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री

क्षेत्रीय मुद्दों पर भी करेंगे चर्चा
विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर छह अक्टूबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे, जिसमें संबंधित देशों के विदेश मंत्री भी शामिल होंगे. मंत्रालय ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, एस. जयशंकर कोविड-19 के बाद की अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और महामारी से उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर भी चर्चा करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि वे क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे और एक मुक्त, खुले तथा समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर जोर देंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर जापान की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details