दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 25, 2020, 8:02 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारतीय और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना का संयुक्त अभ्यास हुआ पूरा

पूर्वी हिंद महासागर रीजन में भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच नौसैनिक अभ्यास पूरा हो गया है. इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की ओर से HMAS होबार्ट और भारतीय नौसेना की ओर से सह्याद्री और कर्मुक पोत शामिल थे.

Passage Exercise in east Indian ocean
भारतीय और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच 23 और 24 सितंबर को पूर्वी हिंद महासागर रीजन में नौसैनिक अभ्यास (पैसेज एक्सरसाइज) पूरा किया गया. इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलियाई की ओर से HMAS होबार्ट और भारतीय नौसेना की ओर से सह्याद्री और कर्मुक पोत शामिल थे.

नौसेना प्रवक्ता ने बताया कि इस अभ्यास का मकसद पारस्परिकता को बढ़ाना, आपसी समझ विकसित करना और एक-दूसरे की बेहतर बातों को सीखना है.

अभ्यास के दौरान सर्फेस एंड एंटी एयर एक्सरसाइज, फायरिंग, सीमांसशिप एक्सरसाइज और क्रॉस डेक फ्लाइंग ऑपरेशंस शामिल थे.

पैसेज एक्सरसाइज नियमित रूप से विदेशी नौसेनाओं के साथ भारतीय नौसेना द्वारा संचालित किया जाता है. यह अभ्यास पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में किया जा रहा है. विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में रक्षा सहयोग में व्यापक रणनीतिक भागीदारों के रूप में भारत-ऑस्ट्रेलियाई द्विपक्षीय संबंधों की बढ़ती ताकत को दर्शाता है.

पढ़ें-चीन से तनाव के बीच भारतीय और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना का संयुक्त अभ्यास

बता दें कि इससे पहले आपसी विश्वास और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चार सितंबर को बंगाल की खाड़ी में भारतीय और रूसी नौसेना के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details