दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ट्रंप बोले- भारत ने नहीं भेजी हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा तो करेंगे जवाबी कार्रवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाया तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई करेगा.

By

Published : Apr 7, 2020, 9:43 AM IST

Updated : Apr 28, 2020, 8:11 PM IST

ट्रंप ने दिए भारत को संकेत
ट्रंप ने दिए भारत को संकेत

नई दिल्ली/वॉशिंगटन : अमेरिका कोरोना वायरस के कहर से त्रस्त है. इसी बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने बड़ा संकेत देते हुए कहा है कि अगर भारत नेहाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विनदवा के निर्यात पर से प्रतिबंध नहीं हटाया तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई कर सकता है.

बता दें कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन का इस्‍तेमाल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में किया जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और उन्होंने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा की सप्लाई को अनुमति दे दी है, जिसकी हम सराहना करते हैं. उन्होंने आगे कहा, 'वह एंटी मलेरिया दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की सप्लाई नहीं भी करते हैं तो कोई बात नहीं मगर हम इस पर जवाबी कार्रवाई करेंगे. आखिर हम इसका जवाब क्यों नहीं देंगे.'

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन के सदस्य मलेरिया रोधी दवा को बढ़ावा दे रहे हैं जबकि कोविड-19 से निबटने के लिए इसे आधिकारिक रूप से मंजूरी नहीं मिली है, यद्यपि वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस के खिलाफ प्रभावी और सुरक्षित साबित करने के लिये इसका अभी और परीक्षण किये जाने की जरूरत है.

ट्रंप ने इससे पूर्व संवाददाताओं से कहा था, 'मैं क्या जानता हूं, मैं चिकित्सक नहीं हूं. लेकिन मेरे पास आम समझ है. ह्वाइट हाउस के कोरोना वायरस कार्यबल के स्थिति कक्ष’ में बैठक के दौरान शनिवार को इस दवा को लेकर हुई तीखी बहस के बाद प्रशासन की तरफ से इस दवा की पुरजोर वकालत की जा रही है.

Last Updated : Apr 28, 2020, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details