दिल्ली

delhi

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन कर रहा कृतज्ञ राष्ट्र, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jan 30, 2020, 8:22 AM IST

Updated : Feb 28, 2020, 11:55 AM IST

आज ही के दिन यानी 30 जनवरी, 1948 का वो काला दिन था, जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी. आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी समेत कई गणमान्य नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

tribute-to-gandhi-on-assassination-day
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली : आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी समेत पूरा राष्ट्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कोविंद नेबापू के समाधि स्थलराजघाट पहुंच कर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा भी की जा रही है. देशभर के लोग बापू को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करते राष्ट्रपति कोविंद

राजघाट पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह पहुंचे राजघाट
वहीं इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

मनमोहन सिंह ने बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए
सोनिया गांधी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए

पीएम ने किया ट्वीट
पीएम ने कहा,राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. पूज्य बापू के व्यक्तित्व, विचार और आदर्श हमें सशक्त, सक्षम और समृद्ध न्यू इंडिया के निर्माण के लिए प्रेरित करते रहेंगे.

पीएम ने किया ट्वीट

प्रकाश जावडेकर ने दी श्रद्धांजलि
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने महात्मा गांधी को ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने लिखा, गांधीजी नया विचार करते थे और वैसे ही आचरण करते थे. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि.

प्रकाश जावडेकर ने अर्पित की श्रद्धांजलि

उपराष्ट्रपति ने किया ट्वीट
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि, मैं महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने सत्य और अहिंसा के नारों के साथ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया. अपने समर्पण के साथ, वे सभी के लिए प्रेरणा रहे हैं.

उपराष्ट्रपति का ट्वीट

कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट कर लिखा कि गांधी जी के शब्द आज भी जुबां पर हैं. आज के परेशानी भरे समय में हमें याद रखना चाहिए कि प्यार और सच्चाई हमेशा प्रबल होगी.

कांग्रेस ने ट्वीट कर दी बापू को श्रद्धांजलि

कांग्रेस ने महात्मा गांधी के बलिदानों को याद करते हुए लिखा, महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर हम उनके अनगिनत बहादुरी भरे बलिदानों का सम्मान करते हुए शहीद दिवस मनाते हैं.

कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

यह उन आदर्शों को याद करने का एक दिन है, जब इस बहादुर आत्मा ने न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के लिए अपना बलिदान दिया.

भाजपा ने किया बापू को याद
बीजेपी ने राष्ट्रपिता को याद कर ट्वीट किया, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत शत नमन.

भाजपा ने दी बापू को श्रद्धांजलि

गौरतलब है कि आज ही के दिन यानी 30 जनवरी, 1948 का वो काला दिन था, जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी. गांधी जी उस समय बिड़ला हाउस में थे और प्रार्थना करने जा रहे थे. तभी नाथूराम गोडसे आया, उनके पैर छूने के बाद गोलियां दाग दी.

इस हादसे के बाद पूरे देश भर में एक अजीब सा सन्नाटा पसर गया.

Last Updated : Feb 28, 2020, 11:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details