दिल्ली

delhi

छत्तीसगढ़ : बीमार हाथी के इलाज में जुटे डॉक्टर और वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट

By

Published : Jun 15, 2020, 12:29 PM IST

छत्तीसगढ़ कोरबा वन मंडल क्षेत्र में एक बीमार हाथी मिला है. हाथी के इलाज के लिए रायपुर और बिलासपुर से एक्सपर्ट की टीम रविवार देर रात रवाना हुई. डॉक्टर और वन विभाग की टीम हाथी की सेहत पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

बीमार हाथी
बीमार हाथी

रायपुर : छत्तीसगढ़ में कोरबा के कठराडेरा में मिले बीमार हाथी का इलाज जारी है. वन विभाग की टीम ने वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और चिकित्सकों को हाथी के बीमार होने की सूचना दी.

बता दें, हाथी को बेहतर इलाज मिल सके, इसके लिए रायपुर और बिलासपुर से भी एक्सपर्ट की टीम रविवार देर रात कठराडेरा के लिए रवाना हुई. फिलहाल हाथी को ठीक करने में पूरी टीम जुटी हुई है.

बीमार हाथी के इलाज में जुटे डॉक्टर

वनमंडल कोरबा के कठराडेरा में ग्रामीणों ने एक हाथी को पेट के बल लेटे हुए पाया. हाथी को देखते ही ग्रामीणों ने इसकी सूचना परिसर रक्षक गुरमा को दी थी. इसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर हाथी की जांच की.

विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक अतुल शुक्ला ने बताया कि हाथी को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. ग्रामीणों की मदद से हाथी को लिटाया गया है, जिसके बाद हाथी के सांस लेने की गति और शरीर का तापमान सामान्य हो गया है. हाथी बार-बार उठने का प्रयास कर रहा है, लेकिन शरीर में ताकत नहीं होने की वजह से उठ नहीं पा रहा है.

इलाज में जुटे डॉक्टर और वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट.

हाथी का रखा जा रहा पूरा ध्यान
वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और डॉक्टरों की मौजूदगी में वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से हाथी को करवट से लिटाया, जिसके बाद हाथी को सांस लेने में आ रही तकलीफ दूरी हो गई.

हाथी की सांस लेने की गति को लगातार रिकॉर्ड किया जा रहा है. फिलहाल यह स्थिति सामान्य है. वहीं मौके पर मौजूद डॉक्टर हाथी का तापमान चेक कर रहे हैं.

इलाज के दौरान बीमार हाथी

वन विभाग ने जानकारी दी कि हाथी अर्धवयस्क है और उसकी ऊंचाई 1.9 मीटर है. वन मंडलाधिकारी कोरबा गुरूनाथन और अधीनस्थ अधिकारी मौके पर वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट चिकित्सकों के साथ मौजूद हैं और अस्वस्थ हाथी का इलाज जारी है.

पढे़ें-मेट्रो डेयरी मामला : ममता सरकार के 4 शीर्ष आईएएस अधिकारियों को ईडी का नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details