दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी स्पेशल 'ट्रेन 18'

तीर्थ यात्रा पर जाने वालों के लिए रेलवे ने दिल्ली से कटरा तक सीधी ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. दिल्ली से कटरा जाने वाली यह ट्रेन वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर विकल्प बन सकती है. जानें नई ट्रेन से यात्रियों को कैसे लाभ मिलेगा

By

Published : Jun 26, 2019, 11:17 PM IST

दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी स्पेशल 'ट्रेन 18'

नई दिल्लीः तीर्थयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. नार्दर्न रेलवे ने दिल्ली से वैष्णो देवी तक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

जानकारी के मुताबिक स्पेशल ट्रेन दिल्ली से कटरा और कटरा से दिल्ली के रूट पर नवंबर तक चलाई जाएगी. ये ट्रेन हफ्ते में तीन बार चलेगी. सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेन चलाने की मंजूरी के साथ इसके ट्रायल के आदेश भी दिए जा रहे हैं.

इसके अंतर्गत यात्री भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करेंगे. इसे ट्रेन 18 भी कहा जाता है. नई ट्रेन का ट्रायल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ किया जाएगा. इस ट्रेन को अपनी यात्रा पूरी करने में लगभग 8 घंटे का समय लगेगा.

दिल्ली-कटरा रूट पर स्पेशल ट्रेन की जानकारी देती ईटीवी भारत संवाददाता

तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार, ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे शुरू होगी और दोपहर दो बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी. प्रत्येक स्टेशन के लिए 2 मिनट का ठहराव है, जिसमें अंबाला, सनेहवाल, लुधियाना और जम्मू तावी शामिल हैं.

पढ़ेंः अब तीन नए रूटों पर भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

यह पहली ट्रेन होगी जो नई दिल्ली से कटरा तक की यात्रा को पूरा करने में केवल 8 घंटे का समय लेगी क्योंकि उस रूट की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन (उत्तर संपर्क क्रांति) को अपने गंतव्य तक पहुंचने में 11 घंटे 40 मिनट का समय लगता है.

पहले इसके ट्रेन रूट की योजना जम्मू तावी तक बनाई जा रही थी, लेकिन अब इस रूट को कटरा तक बढ़ा दिया गया है.

हालांकि, इसके लॉन्च के लिए अभी तारीख तय की जानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details