दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Oct 25, 2020, 10:08 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में अर्पित की श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में श्रद्धांजलि अर्पित की. बता दें कि रविवार को सिक्किम में नाथुला के पास शेरथांग में सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे और इस अवसर पर 'शस्त्र पूजा' करेंगे. वहीं, यात्रा के दौरान सिक्किम में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित सड़क का उद्घाटन भी करेंगे.

2. कोरोना को लेकर बोले भागवत- देश में हुआ कम नुकसान

कोरोना के कारण पहली बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने विजयादशमी के अवसर पर इतने कम सदस्यों के बीच विजयादशमी कार्यक्रम आयोजित किया है. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत स्वयंसेवकों को संबोधित किया.

3. विजयदशमी आज, जानें क्यों मनाया जाता है दशहरा का पर्व

देश भर में आज पूरे उत्साह के साथ दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है. विजयदशमी के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

4. पीएम मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को करेंगे संबोधित

नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करेंगे.

5. भारत में कोरोना रिकवरी रेट 70 लाख के पार

भारत ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर को पार कर लिया है. भारत में कोरोना को मात देने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. देश का रिकवरी रेट अब 70 लाख पहुंच चुका है.

6. संयुक्त राष्ट्र ने सहयोगी संस्थाओं के जरिए निभाई अहम भूमिका

संयुक्त राष्ट्र का मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया में शांति-व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाना है. इसके लिए संगठन ने अलग-अलग समय पर कई संस्थाओं के जरिए अहम कार्य किए हैं. स्वेज संकट को दूर करने के लिए पहली बार यूएन महासभा ने अपना आपातकालीन सत्र बुलाया था. आइए जानते हैं संयुक्त राष्ट्र के 10 अहम पड़ाव के बारे में.

7. सभी माइनक्राफ्ट खेलों के लिए आवश्यक होंगे माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट्स

सभी माइनक्राफ्ट खेलों को खेलने के लिए अब माइनक्राफ्ट जावा संस्करण के साथ माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट्स का होना आवश्यक है. मोजांग से माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट्स में माइग्रेट करना अनिवार्य है. यदि आप यह कदम नहीं उठाते हैं तो कुछ महीनों में आप इसमें लॉग इन नहीं कर पाएंगे.

8. जानें, स्थापना के बाद से अब तक कितनी बदली संयुक्त राष्ट्र की कार्य शैली

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 1945 में मुख्य रूप से एक संगठन के रूप में हुई थी, जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता को बनाए रखना था. अगर संयुक्त राष्ट्र का इतिहास देखें, तो अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए इसके द्वारा किए गए कार्यों में काफी बदलाव आए हैं.

9. संयुक्त राष्ट्र में दिए गए अहम भाषण, जिन्होंने छोड़ी अलग छाप

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण भाषणों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आज भी बड़ी शिद्दत से याद किया जाता है. कभी वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज ने इसी मंच से अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश को 'शैतान' कहा था. लीबिया के तानाशाह कर्नल गद्दाफी ने यूएन के चार्टर को ही फाड़ डाला था. ऐसी ही कई अन्य रोचक बातों को विस्तार से पढ़ें.

10. दिल्ली : 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी के बीच दर्ज वायु गुणवत्ता

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण वायु गुणवत्ता रविवार को भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार रही. वायु गुणवत्ता सूचकांक बवाना में 422, मुंडका में 423 और जहांगीरपुरी में 416 है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार 'गंभीर' श्रेणी में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details