दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Dec 11, 2020, 10:00 AM IST

top ten news at 10 am
देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. पीएम मोदी आज उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव आज एक वर्चुअल बैठक करेंगे. मध्‍य एशिया के किसी देश के साथ यह भारत की पहली द्विपक्षीय शिखर बैठक होगी.

2.चारा घोटाला: लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. पूर्व में हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई की ओर से जमानत का विरोध किया गया था. कहा गया था कि आधी कस्टडी की मियाद पूरी नहीं हुई है. जिस पर लालू प्रसाद के अधिवक्ता को जवाब पेश करने के लिए समय देते हुए सुनवाई के लिए 11 दिसंबर की तारीख निर्धारित की गई थी.

3. किसान प्रदर्शन का 16वां दिन, दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं नाराज अन्नदाता

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन 16वें दिन भी जारी है. सरकार ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की संभावना से गुरुवार को एक तरह से इनकार करते हुए किसान समूहों से इन कानूनों को लेकर उनकी चिंताओं के समाधान के लिए सरकार के प्रस्ताओं पर विचार करने की अपील की.

4. 10 हिमालयी राज्यों का शिखर सम्मेलन आज से, कोरोना की चुनौतियों पर होगी चर्चा

हिमालयी राज्यों का वर्चुअल शिखर सम्मेलन आज यानी 11 दिसंबर से आयोजित किया जा रहा है. इसमें 10 हिमालयी राज्य, दो केंद्र शासित प्रदेश और दो पर्वतीय जिले जुड़ेंगे. सम्मेलन में चर्चा का मुख्य विषय कोविड-19 के दौरान सामने आई चुनौतियां रहेंगी.

5. प. बंगाल: नड्डा के काफिले पर हमले के विरोध में कई जगहों पर प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल में 2021 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी लगातार जनसंपर्क कर रही है. ऐसे में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता बौखला गए हैं.

6. लोकतंत्र के लिए घातक है ममता सरकार, बंगाल में खिलेगा कमल : नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं. इस बीच 24 परगना जिले में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से भाजपा पर कथित रूप से पथराव किया गया. पथराव से काफिले में मौजूद गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं और कुछ लोगों को मामूली चोटें आई हैं.

7. भाजपा नेताओं के दौरे पर बोलीं ममता- बंगाल में आते रहते हैं, चड्डा, नड्डा, फड्डा, भड्डा...

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हुए हमले को लेकर कोलकाता में एक जनसभा के दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि यहां उनकी कोई ऑडियंस नहीं है. उन्होंने कहा कि भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को बुलाकर नौटंकी करती है. बनर्जी ने कहा कि भाजपा नेताओं के पास कोई काम नहीं है. एक समय यहां गृह मंत्री यहां आए थे. अन्य मौकों पर चड्डा, नड्डा, फड्डा, भड्डा आते रहते हैं. नड्डा के काफिले की कार पर हुए हमले के संदर्भ में ममता ने कहा कि आपके पास खुद के सुरक्षाकर्मी हैं. कोई कैसे आपके ऊपर हमला कर सकता है.

8. वार्ता की तारीख तय करें किसान, एमएसपी पर लिखित आश्वासन देने को तैयार : कृषि मंत्री

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 14 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. गतिरोध गहराने की आशंका के बीच आज किसान आंदोलन के 15वें दिन कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिंदुवार स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने किसानों को वार्ता के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर लिखित आश्वासन देने के लिए तैयार है.

9. पड़ोसी देशों के खिलाफ चीन का 'जल युद्ध' प्लान, ये होंगे हथियार

अपने पड़ोसियों पर आक्रमण करने के लिए चीन कई जल परियोजनाओं को शुरू करने जा रहा है. इसका एक सबूत लद्दाख में गलवान नदी पर बांधे गए बांध से अचानक पानी छोड़े जाने से मिला. इसी दौरान हुई हिंसा में कई भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. चीन की साजिश है नदी, जलविद्युत योजना, सिंचाई योजना और नहरों को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर दूसरे देशों पर राजनैतिक दबाव बनाए और उन्हें डराए.

10. शहद मिलावट: सीसीपीए का खाद्य नियामक को उचित कार्रवाई करने का निर्देश

ब्रांडेड शहद में मिलावट को लेकर सीसीपीए ने खाद्य नियामक को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. सीएसई ने दावा किया था कि भारत में बेचे जा रहे कई ब्रांडेड शहद में चीनी की मिलावट पाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details