दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Aug 8, 2020, 10:01 AM IST

TOP 10 @ 10 AM
TOP 10 @ 10 AM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. केरल विमान हादसा : दोनों पायलट समेत 19 की मौत, 120 घायल

केरल के कोझीकोड के करिपुर हवाई अड्डे पर लैंडिग के दौरान एयर इंडिया का एक विमान फिसल गया है. विमान हादसे में 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 120 यात्री घायल हुए हैं. पढ़ें विस्तार से...

2. पानी बचाने के लिए नीति-नीयत जरूरी, राह दिखा रहा शिमला का आईआईएएस

जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी है, लेकिन पानी का लगातार दोहन हो रहा है, जिसके चलते देश के कई इलाकों में धरती का पानी सूख चुका है. कई संस्थाएं और सरकारें पानी बचाने की मुहिम का दावा तो करती हैं, लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं है. सवाल यह है कि क्या जल संरक्षण वाकई मुश्किल है, जिन्हें जल संरक्षण रॉकेट साइंस लगता है उनके लिए शिमला का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सबसे बेहतरीन उदाहरण है, जिस जल संरक्षण के लिए सरकारें माथापच्ची कर रही हैं.

3. पीएम मोदी आज करेंगे 'राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र' का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'राष्ट्रीय स्वछता केंद्र' का उद्घाटन करेंगे और दिल्ली के 36 स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करेंगे. इसकी के साथ आरएसके में डिस्प्ले और इंस्टॉलेशन के साथ, छात्र दुनिया के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन अभियान, स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा के बारे में जानेंगे.

4. ओडिशा : आदिवासी इलाके कोरापुट में ऑनलाइन क्लासेस दूर का सपना

ओडिशा में ऑनलाइन क्लासेस दूर का सपना साबित हो रही हैं. कोरापुट के जिला शिक्षा अधिकारी ने भी माना कि केवल साठ से सत्तर फीसदी छात्र ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

5. LIVE : देश में बाढ़, बिहार में 21 लोगों की मौत

बिहार के कई जिलों में नदियों के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ आ गई है. मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा और सीतामढ़ी सहित 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. गंगा, महानंदा, बूढ़ी गंडक, बागमती, और कोसी सहित उत्तर बिहार की कई नदियां उफान पर हैं. ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इससे लोगों में डर समाया है.

6. नई शिक्षा नीति : कैसा होगा युवाओं का भविष्य ?

शिक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से नई शिक्षा नीति लाई गई है. इस नई शिक्षा नीति से युवाओं का भविष्य कैसा होगा, यह जानने के लिए उपन्यासकार और आलोचक सैकत मजूमदार ने वैज्ञानिक डॉ. कस्तूरीरंगन और व्यापार प्रबंधन की पृष्ठभूमि वाले विद्वान एम.के. श्रीधर माकाम से बातचीत की.

7. केरल : तस्वीरों में देखें कितना भयावह था विमान हादसा

एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यहां कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया जिससे उसमें सवार 18 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए.

8. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने विमान हादसे पर जताया शोक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , केंद्रीय मंत्रियों तथा अन्य नेताओं ने शुक्रवार शाम को कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दु:ख प्रकट किया.

9. जहरीली शराब कांड : पुलिस ने दो फरार आरोपियों को किया गिरफ्तार

पंजाब में जहरीली शराब पीने से अभी तक 104 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद पंजाब पुलिस ने कार्रवाई कर दो फरार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों के खिलाफ हत्या की धाराएं दर्ज की गई है.

10. एएआईबी करेगा विमान हादसे की औपचारिक जांच : पुरी

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान बारिश के कारण कोझिकोड हवाईअड्डे पर रनवे से फिसलकर 35 फुट नीचे गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया. उन्होंने बताया कि केरल पुलिस ने हादसे में 19 लोगों के मारे जाने की सूचना दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details