दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jul 4, 2020, 9:02 PM IST

TOP 10 @ 9 PM
TOP 10 @ 9 PM

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. चीन की विस्तारवादी नीति का अगला निशाना बन सकता है अरुणाचल प्रदेश

प्रधानमंत्री के लेह दौरे ने मौजूदा सीमा तनाव के दौरान भारत की मजबूत स्थिति का एहसास चीन को करा दिया है. इसके जवाब में चीन का अगला कदम 1,126 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा पर और अधिक सैन्य मोर्चे खोलने का हो सकता है.

2. 'सेवा ही संगठन' में कार्यकर्ताओं से बोले मोदी- कोरोना काल में आप बधाई के पात्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम 'सेवा ही संगठन' में लॉकडाउन के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के राहत कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कार्यों की उन्हें जानकारी दी.

3. भारत को नेपाल के प्रति अपनी कूटनीति के पुनर्गठन की जरूरत

नेपाल स्पष्ट रूप से भारत से दूर होता जा रहा है. नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह उन्हें हटाने की कोशिश कर रहा है क्योंकि उन्होंने नेपाल का नया नक्शा जारी किया है, जिसे संवैधानिक संशोधन के जरिए मंजूर कर लिया गया है. इस संशोधित नक्शे में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की 400 वर्ग किलोमीटर जमीन को नेपाल में दिखाया गया है.

4. बिहार में वज्रपात से 23 लोगों की मौत, 15 जिलों में अलर्ट

वज्रपात की चपेट में आने से बिहार के अलग-अलग जिलों में 23 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने राज्य के 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

5. सर जॉर्ज एवरेस्ट ने की थी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की खोज

भारत के प्रथम सर्वेयर जनरल सर जॉर्ज एवरेस्ट की आज 229वीं जयंती है. सर जॉर्ज एवरेस्ट वेल्स सर्वेक्षक थे. इसके साथ ही वह 1830 से 1843 तक भारत के सर्वेयर जनरल रहे. सर जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नाम पड़ा है.

6. चीनी घुसपैठ पर 'राजधर्म' का पालन करें प्रधानमंत्री : कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख में जिस स्थान पर गए थे वह कोई अग्रिम मोर्चा नहीं है, बल्कि एलएसी से 230 किलोमीटर दूर है. उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री देश को बताएं कि क्या चीनी सैनिकों ने पेंगोंग त्सो इलाके में फिंगर चार तक कब्जा कर रखा है या नहीं?

7. असम बाढ़ : 1,68.180 हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित, 37 लोगों की मौत

असम में बाढ़ ने 1,68.180 हेक्टेयर कृषि भूमि को प्रभावित किया है. यहां तक कि राज्य के 18 जिलों के 1500 से अधिक गांव शनिवार तक बाढ़ में डूबे रहे.

8. तमिलनाडु: सरकारी अस्पताल के डॉक्टर की कोरोना से मौत

तमिलनाडु के मदुरांथकम में जनरल हॉस्पिटल में ड्यूटी करने वाले डॉ सुकुमारन की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है. कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद डॉ सुकुमारन को चेन्नई के राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान शुक्रवार को उनकी मौत हो गई.

9. बम विस्फोट की साजिश रचने के दौरान धमाका, दो की मौत, पांच घायल

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के एक गांव में बम विस्फोट की साजिश रच रहे दो लोगों की मौत हो गई, जबकि इसमें शामिल अन्य पांच लोग घायल हो गए.

10. भारत में कोरोना : एक दिन में रिकॉर्ड 22,771 नए पॉजिटिव, 442 लोगों की मौत

भारत में कोविड-19 के 24 घंटे में सर्वाधिक 22,771 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 6.48 लाख के पार चली गई. साथ ही बीते 24 घंटे में 442 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या 18,655 पहुंच गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details