दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 3, 2020, 7:17 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 7 PM
TOP 10 @ 7 PM

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  • Live अपडेट : महाराष्ट्र के अलीबाग में समुद्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान निसर्ग

महाराष्ट्र में निसर्ग तूफान के कारण रत्नागिरी के भाटे समुद्र तट के पास बारिश हो रही है, और समुद्र में लहरें भी कुछ असामान्य हैं. रत्नागिरी जिला प्रशासन की तैयारियों को लेकर ईटीवी भारत के संवाददाता ने बताया कि एनडीआरएफ की दो टीमें दापोली और मंडनगढ़ में तैनात की गई हैं. तूफान की आशंका के मद्देनजर तीन हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

  • केंद्रीय कैबिनेट के अहम फैसले : किसान कानून में सुधार, कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदला

प्रधानमंत्री आवास पर आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक में छह निर्णय लिए गए हैं, जिसमें तीन निर्णय कृषि के लिए हैं और तीन अन्य के लिए. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी दी.

  • अंकित शर्मा हत्याकांड : चार्जशीट में ताहिर हुसैन को बताया गया मास्टरमाइंड

आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा हत्याकांड मामले में क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट में इस बात का उल्लेख है कि अंकित शर्मा उस इलाके के एक जाना पहचाना चेहरा थे. इसलिए वह आसानी से भीड़ का शिकार हो गए. उनकी हत्या एक सुनियोजित प्लानिंग थी.

  • भारत में कोरोना : कुल संक्रमित दो लाख के पार, एक दिन में रिकॉर्ड 8,909 केस

कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहले ही शामिल हो चुके भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या दो लाख के पार जा पहुंची है. हालांकि इनमें एक लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं.

  • जम्मू-कश्मीर : वायु सेना ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जारी किया रनवे का निर्माण कार्य

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने दक्षिण कश्मीर के बिजबेहारा क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-44 से सटे तीन किलोमीटर लंबे रनवे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है.

  • महाराष्ट्र में तबाही मचा रहा चक्रवाती तूफान निसर्ग, देखें वीडियो

चक्रवाती तूफान निसर्ग ने महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. इस चक्रवाती तूफान से महाराष्ट्र के रायगढ़ और अलीबाग जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. रायगढ़ जिले में तेज बारिश और आंधी की वजह से कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं, तो वहीं कई मकानों के टिन शेड उड़ गए हैं.

  • कोरोना संक्रमण को रोक सकती हैं शारीरिक दूरी व अन्य सावधानियां

वैश्विक स्वास्थ्य पत्रिका द लैंसेट द्वारा किए गए एक नवीनतम अध्ययन में पाया गया है कि शारीरिक दूरी, चेहरे पर मास्क लगाना और आंखों की सुरक्षा कोरोना संक्रमण को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने से रोकने में काफी मदद करता है.

  • वंदे भारत मिशन : 143 भारतीय नागरिक मॉस्को से बिहार रवाना

कोरोना महामारी के दौरान अन्य देशों में फंसे भारतीयों को एयर इंडिया की फ्लाइट से स्वदेश लाने का क्रम जारी है. इस क्रम में वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया की सातवीं उड़ान मास्को से बिहार के गया के लिए रवाना हुई. इस फ्लाइट में 143 भारतीय नागरिक सवार हैं. यह जानकारी मास्को में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर दी.

  • कर्नाटक : गांव में सड़क नहीं, शव को बांस से बांधकर लौटे परिजन

कर्नाटक में चिकमगलूर जिले के मनुकुबरी गांव से विचलित कर देने वाली तस्वीर सामने आई है, जहां सड़क नहीं होने के चलते परिजनों को मृतक का शव बांस से बांधकर गांव लाना पड़ा. ग्रामीण कई बार प्रशासन से मूलभूत सुविधाएं देने की मांग कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन उनकी परेशानियों को नजरअंदाज कर रहा है.

  • मां के दूध से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन और इंटरनेशनल बेबी फूड एक्शन नेटवर्क की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि मां के दूध के विकल्प के प्रचार-प्रसार को रोकने के प्रयासों के बावजूद, अभिभावकों को भ्रामक जानकारी से बचाने में कई देश अब भी बहुत पीछे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details